अधिक मात्रा में नमक का सेवन के हो सकते हैं बहुत से नुकसान, होता है इन बीमारियों का खतरा


कई लोग खाने में तेज मसाले और तेज नमक पसंद करते हैं। अगर बात हम नमक की करें तो ये हमारे हर व्यंजन को स्वाद बढ़ाने का काम करता हैं। इसके बिना हमारे खाने का कोई स्वाद नहीं है। लेकिन इसका ज़्यादा सेवन भी हमारे लिए नुकसानदे हो सकता है। आपको बता दें के धिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में कैलोरीज बढ़ती हैं जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाने का काम करती हैं। ब्लड प्रेशर की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको कम नमक का सेवन करना चाहिए। यही नहीं बल्कि जिन्हें किडनी की प्रॉब्लम है उन्हने भी इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। इसी के दौरान आज हम आपको बताएंगे के नमक का कम मात्रा में सेवन क्यों करना चाहिए। 
इसलिए कम खाना चाहिए नमक:
1. ज्यादा नमक खाने से आपको कई सारी दिल की बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा को कम रखें। 
2. विशेषज्ञों की मानें तो ज्‍यादा नमक हाई बीपी का कारण बनता है इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें. अगर कभी भी खाने में नमक कम लगे तो इसे अलग से खाने में डालकर सेवन करने से बचें। 
3.शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीएं। 
4. नमक का अधिक सेवन करने से आपकी आंतो में भी समस्या आ सकती है, एक अध्यन में पाया गया था कि अगर आप अधिक नमक का सेवन करते हैं तो इसका असर सीधा आपकी आंतो में पड़ता है। 
5.ज्यादा मात्रा में नमक खाने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है, दरअसल मौजूद अतिरिक्त नमक की मात्रा अगर बाहर नहीं निकलती है तो वह किडनी स्टोन का कारण बन सकती है. ऐसे में आप जब भी नमक खाएं तो उसे अधिक मात्रा में ना लें। 
6.नमक का ज्यादा सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: