अब नमक से करें घर के इन कामों को आसान ,कई परेशानिया होंगी दूर


घर हमारी जिंदगी का ही एक हिस्सा है और उसे क्लीन रखना हमारी जिम्मेदारी है। घर को चमकाने के लिए अक्सर हम मार्कीट से कर्इं महंगे सामान खरीदते हैं, जो कभी-कभी हमारे घर को बनाने की बजाय बिगाड़ देते हैं। पर हमारे घर में कई चीजें ऐसी होती हैं, जिसे हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसका इसतेमाल हम नहीं करते हैं। ऐसे ही नमक हमारे खाने के टेस्ट को अच्छा बनाता है पर क्या आप जानते हैं कि नमक हमारे खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ घर की सफाई में भी मददगार साबित होता है। आज हम आपको नमक से घर के किन-किन चीजों को चमका सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे 


माइक्रोवेव ओवन की सफाई के लिए नमक को करें : ट्राय माइक्रोवेव ओवन में केक या पेस्ट्री बनाने में जितना मजा आता है उतना ही उसे साफ करने में हमें आफत आती हैं। लेकिन नमक से हमारी ओवन की सफाई की मेहनत बच जाएगी। ओवन को सक्रब करने से पहले उस पर नमक छिड़क दें, जिससे दाग आसानी से निकल जाएंगे।
इंक के दाग तुरंत छुड़ाए नमक : अक्सर काम करते हुए हमारे कपड़ों पर इंक लगना आम बात है। उसी इंक के दाग को निकालने के लिए नमक से दाग पर नमक और नींबू रगड़ें। इससे स्याही के दाग आसानी छूट जाएंगे। 
सिंक और ड्रेन पाइप की बदबू को दूर करने में मददगार है नमक : सिंक और ड्रेन पाइप की बदबू हमेशा परेशानी का सबब बनती है। पर जब नमक है तो चिंता की कोई बात नहीं। एक भगोने में पानी और एक कप नमक को गर्म करें। इस पानी को सिंक और ड्रेन पाइप में डाल दें, थोड़े देर बाद बदबू दूर हो जाएगी। 
Eat Sendha Namak In Your Diet To Stay Healthy - Sendha Namak: सफेद नहीं,  खाने में खाएं ये चुटकी भर नमक, सेहत काे हाेगा दाेगुना फायदा | Patrika News
जूतों की बदबू दूर करने के लिए ट्राय करें नमक : गर्मी में पसीने के कारण जूतों से बदबू आने लगती है। यह बदबू आपके पसीने और चमड़े से मिलकर बनती है। पर नमक जूतों की बदबू भी आसानी से भगाता है। आप नमक से भरे क्लोथ बैग्स रखकर या जूतों में नमक डालकर जूतों की बदबू दूर कर सकते हैं। अगर आप नमक डाल रहे हैं तो जूतों को झाड़ना न भूलें।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: