अलग-अलग तरीके से फायदे पहुंचता है गर्म और ठंडा Milk, जानिए कैसे


दूध का इस्तेमाल तो हर एक घर में किया जाता है। इसे पिने के साथ साथ कई व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। दूध हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, इसलिए कहते हैं के हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। दूध पिने के बहुत से लाभ हमारी सेहत को पहुंचते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें के दूध में कैल्शियम,प्रोटीम,आयोडीन,पोटैशियम होता है। जो के हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं के ठंड़ा दूध और गर्म दूध दोनों ही आपको अलग-अलग तरीके से फायदे पहुंचाते हैं। जैसे के कई लोग गर्म दूध पीना पसंद करते है तो कई ठंडा, ऐसे में आज हम आपको बताएंगे गर्म और ठंडे दूध के फायदे। 
1. पाचन के लिए लें गर्म दूध: अगर आपको अपने पाचन की समस्या है तो ऐसे में आप रात को सोने से पहले गर्म दूध जरुर पीएं, दरअसल ठंडा दूध पचाना बहुत मुश्किल होता है. वहीं दूध में लैक्टोज कम हो जाता है और इससे दस्त और बदहजमी जैसी समस्या नहीं होती है। 
2. नींद के लिए पिएं गर्म दूध: अगर आपको रात में अच्छी नींद चाहिए तो ऐसे में आपको रात में गर्म दूध लेना चाहिए, इससे आपको अच्छी नींद मिलेगी. दअरसल दूध में मौजूद एसिड नींद रसायनों,सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्पादन करता है जिससे आपको दिमाग शांत रहता है और नींद अच्छी होती है। 
3. एसिडिटी को दूर करे ठंडा दूध: ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन से राहत पहुंचाने में फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में खाने के बाद आधा ग्लास ठंडा दूध पीने से पेट में बनने वाला एसिड खत्म हो सकता है, जिससे एसिडिटी होने की आशंका कम होती है। 
4. ठंडे दूध से शरीर में पानी की कमी नहीं होगा: ठंडा दूध आपके शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है, सुबह के समय छंडा दूध पीने का सबसे बेहतर समय होता है. ऐसे में अगर आपको फ्लू और कोल्ड है तो आप ठंडा दूध पीने से बचें। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: