इन घरेलू टिप्स से करे बर्तनों पर पड़े जिद्दी निशान को दूर


किचन में काम करते करते अक्सर हमे बहुत सी पेरशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमे सबसे एहम पेरशानी होती है बर्तनो की। अक्सर खाना बनाते समय बर्तन जल जाते है और उन्हें साफ़ करना बेहद मुश्किल होता है और उसके लिए हम बहुत तरह के नुस्खों का इस्तेमाल करते है लेकिन सफल नहीं हो पाते आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताएँगे जो आपको किचन में बहुत काम करेंगे। तो आइए जानते है उन नुस्खों के बारे में :
नींबू 
विटामिन- सी से भरपूर नींबू का रस सेहत को बरकरार रखने के साथ किचन के अन्य कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है। बर्तन के जल जाने के चक्कर में नींंबू को छीलकर इसका छिलका बर्तन पर रगड़ने से जले के दाग साफ होने में मदद मिलती है। साथ ही बर्तन से आने वाली बदबू भी दूर होती है।
प्याज का रस 
अगर एल्यूमीनियम के बर्तन जल जाए तो इसे साफ करने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। फिर उसे अपने जले हुए बर्तन में डालकर गैस पर रखकर 1 उबाल आने का इंतजार करें। बाद में इसे गैस से उतार कर डिश वॉश के साथ धो लें। 

प्याज का रस बालों के विकास के लिए लाभ, कैसे करें उपयोग जानें | Onion Juice  For Hair Growth - City Andolan

टमाटर का रस
टमाटर का रस खाने के साथ बर्तनों पर जमा गंदगी को भी साफ करने में भी बेहद कारीगर होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए जले हुए बर्तन में थोड़ा सा टमाटर का रस और पानी डालकर मिलाए। फिर इसे अच्छे से रगड़ते हुए साफ कर धीरे- धीरे जले के निशान हटने में मदद मिलेगी। 
दही
बर्तनों पर पड़े जले के निशान या दाग को दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दही को लेकर सीधे बर्तन को साफ करें। उसके बाद अपने डिश वॉश से इसे धो लें। 
रोजाना इस समय खाएं 1 कटोरी दही, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप | health  benefits of eating one bowl curd per day in hindi
नमक
नमक में पानी मिक्स कर इसे करीब 4 मिनट तक उबालें। फिर तैयार पानी से बर्तन को तार या ब्रश से रगड़ते हुए धोए। इससे जले के निशान जल्दी ही कम होंगे। 
vastu tips salt helps to solve fight in house- Vastu Tips: गृह क्लेश दूर  करने में मदद करता है नमक - India TV Hindi News
बेकिंग सोडा 
किचन में पड़े बर्तनों को साफ करने व उनमें दोबारा चमक जगाने में बेकिंग सोडा काफी कारीगर होता है। इसके लिए थोडे़ से बेकिंग सोडा को और पानी के मिक्स कर जले हुए बर्तन में डालकर करीब 10 मिनट तक अलग रख दें। बाद में इसे रगड़ते हुए साफ करने से निशान दूर हो जाएंगे।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: