इसलिए वज्रासन किया जाता है खाना खाने के तुरंत बाद, हैरान कर देंगे आपको इसके फायदे


व्यायाम करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना वयं करने से कई प्रकार के फायदे हमें हमारी सेहत को पहुंच सकते हैं। वैसे तो बहुत तरह के वयं हम कर सकते हैं और उन में से एक हैं वज्रासन। ये आसन आप खाना खाने के तुरंत बाद कर सकते हैं। इससे आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे जिसके बारे में जानकर हैरान हो जायेंगे। चलिए इसी के साथ आपको बताते हैं इस आसान को तुरंत खाना खाने के बाद किस तरह के फायदे प्राप्त होते हैं। 
वज्रासन करने की विधि-
– वज्रासन करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए घुटनों के बल बैठ जाएं। कमर, पीठ और कंधे सीधे रखें। गर्दन को सीधा रखते हुए मुंह सामने की तरफ रखें।
– दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर या ध्यान मुद्रा में गोद में रखें। आंखें बंद कर मन को शांत करने का प्रयास करें और गहरी सांसे लें।
वज्रासन के लाभ-
– वज्रासन करने से जठराग्नि बढ़ती है। जठराग्नि को आप उस ऊर्जा के रूप में समझ सकते हैं। यह भोजन पचाने और हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करती है।
– आज की जनरेशन ज्यादातर समय बैठे रहने या खड़े रहने वाले जॉब करती है। ऐसे में उन्हें पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। वज्रासन इन युवाओं को बहुत अधिक लाभ देता है।
– वज्रासन करने से पेट संबंधी परेशानियां और गैस से संबंधित परेशानियां नहीं होती हैं। साथ ही हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।
– इस आसन से हमारी बैक बोन यानी रीढ़ की हड्डी और कंधे सीधे होते हैं, जिससे बॉडी फर्म (Firm) होती है। हमारा शरीर सुडोल बनता है।
– वज्रासन करने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है। ऐड़ी और पिंडलियों के दर्द में बहुत राहत मिलती है।
– जो लोग फिटनेस फ्रीक हैं लेकिन चाहकर भी अपने आप को मेंटेन करने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं, उन्हें यह आसन करना चाहिए।
– सिटिंग जॉब में रहनेवाले वे लोग जो अपना फिगर मेंटेन रखने की चाहते रखते हैं लेकिन वक्त की कमी है, उन्हें यह आसान राहत देगा।
– पेट को पतला रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाना खाने के बाद वज्रासन करें। आपका पेट बाहर नहीं निकलेगा।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: