इस तरह घर पर ही करे गलीचे को साफ ,शाइन रहेगी बरकरार


घर को सजाने के हम अक्सर दरी या गलीचे का इस्तेमाल करते है। इससे हमारा घर बेहद अट्रैक्टिव दीखता है। लेकिन दरी या गलीचे को साफ़ करना बेहद मुश्किल होता है। कई बार हम इन्हे साफ़ नहीं करते जिससे इनकी शाइन चली जाती है और यह बेहद गंदे दिखने लगते है। इन्हे साफ़ करने बहुत मुश्किल होता है। आज हम आपके लिए दरी को गलीचे को साफ़ करने के कुछ आसान टिप्स लेकर आए है जिनसे आप उन्हें बढ़ी आसानी से साफ़ कर सकते है। तो आइए जानते है इन टिप्स के बारे में ;-
ड्रायर से न सुखाएं दरी : कभी भी दरी को ड्रायर के द्वारा न सुखाएं वरना वह खराब या फट भी सकता है। अच्छा होगा कि उसे बाहर धूप में ही सुखाएं और कभी भी उसे मोड़ कर न रखें वरना उसमें निशान पड़ने की संभावाना बढ़ जाती है।
वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई : अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो आपको हफ्ते में दो बार दरी को वैक्यूम क्लीनर से साफ करनी चाहिए। आप चाहें तो दरी को बाहर धूप में रख कर उसमें मौजूद गंदगी को ब्रश के द्वारा निकाल सकती हैं।
Looop Attractive Maroon Contemporary Shaggy Carpet 4x6 Ft. - Buy Looop  Attractive Maroon Contemporary Shaggy Carpet 4x6 Ft. Online at Low Price -  Snapdeal
पानी और सिरके से मिटाएं दाग : छोटे मोटे दाग धब्बों को मिटाने के लिए पानी और सिरके का प्रयोग किया जा सकता है। एक बोतल में पानी और सिरका मिलाएं और जहां भी दाग लगा हो वहां पर स्प्रे कर दें। उसके बाद उसे किसी सूती कपड़े से साफ करें। 
दरी पर लिखी वार्निंग को पढ़ना न भूलें : आप अपने घर में दरी को आराम से धो सकती हैं पर जरूरी है कि आप उस पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। कभी भी दरी को गर्म पानी में नहीं धोना चाहिए। ठंडे पानी में दरी को सरफ डाल कर 15-20 मिनट तक भिगो कर रख दें पर उसमें पड़े दागों को ब्रश से न साफ करें। चाहें तो पानी में बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं। 
Carpet Online : How To Make Your Home More Attractive | Home Decor Tips
बदबू मिटाने के लिए करें ये काम : अगर आपको दरी से गंध मिटानी हो तो पानी और सिरका का घोल बना लें और उसे छिड़क दें। आप चाहें तो इस घोल को रोज़ ही इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे दरी से कभी भी बदबू नहीं आएगी।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: