इस तरह जमाए घर पर मीठा-मीठा Yogurt, फॉलो करें ये 5 Tips


दही खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद होता है। खासतौर में दही खाना गर्मियों में सभी को बहुत पसंद होता है। परन्तु लोग ज्यादातर बाहर का दही खाने नहीं बल्कि घर काजमा दही खाना ज्यादा पसंद करते हैं। बाजार से मिलने वाला दही दही में वह स्वाद नहीं आता हैं जो घर के जमे हुए दही में आता हैं। इसलिए लोग चाहते हैं के वो घर पर ही दही जमा जमाकर खाएं, लेकिन घर के जमे दही के खट्टे होने के कारण लोग निराश हो जाते हैं। परन्तु आज हम आपको घर पर दही जमाने के ऐसे कुछ टिप्स देंगे जो आपका दही मीठा जमेगा और उसमें खट्टास नहीं आएगी।
ताजे दूध का करें इस्तेमाल: सबसे पहले तो ध्यान रखें कि दही जमाने वाला दूध ताजा होना चाहिए, क्योंकि दूध जितना ताजा होगा दही भी उतनी देर तक मीठा और ताजा रहेगा। एक दिन पुराने दूध का जमा हुआ दहीं जल्द खट्टा हो जाता है।
चीनी-मिट्टी के बर्तन में जमाए दही: दही को मीठा और ताजा बनाने के लिए चीनी-मिट्टी के बर्तन का ही उपयोग करें, चीनी मिट्टी के बर्तन की तासीर ठण्डी होती है, उसमें दही मीठी और अच्छे से जमती है। दही को उसी बर्तन में पड़ा रहने दें, जिससे दही खट्टी बिल्कुल नहीं होगी।
हल्के कोसे दूध को लगाए जामन: ज्यादा गर्म दूध को कभी भी जामन न लगाए, क्योंकि दही चाहे जितनी भी मीठी क्यों ना हो उसमें कुछ प्रतिशत खट्टास तो होती ही है, जब ज्यादा गर्म दूध दही के संपर्क में आता है तो उसमें खट्टे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मियों में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।
गर्मियों में कम समय में जमता है दही: गर्मियों में तकरीबन 4 से 5 घंटे में दही जम जाती है इसलिए शाम 5 बजे के करीब दूध को जामन लगा कर रख दीजिए, ताकि रात 9-10 बजे के करीब दही पूरी तरह जम चुका हो और आप उसे फ्रिज में रख कर ही सोए। क्योंकि रात भर दहीं बाहर पड़ा रहने से भी खट्टा हो जाता है।
साफ सफाई का करें ध्यान: दही जमाने वाला बर्तन पूरी तरह से साफ होना चाहिए, दही में वैसे भी गुड बैक्टीरिया होता है, इसलिए ध्यान रखें कि हर बार दही खत्म करने के बाद बर्तन को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। उसके बाद ही अगली बार दही जमाए। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: