इस तरह से दे अपने घर को शाही और अट्रैक्टिव लुक ,फॉलो करे ये टिप्स


अपने घर को सूंदर बनाना और उसे एक अलग लुक देना सबको अच्छा लगता है। हम सब चाहते है के हमरा घर सूंदर और आकर्षित दिखे। उसके लिए हम बहुत कुछ करते है। कई बार हम अपने घर को अच्छा और अलग दिखाने के लिए इंटीरियर डेकोरेटर्स की भी मदद लेते है। आज हम आपको आज कुछ ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने घर को सूंदर के साथ साथ एक अलग लुक दे सकते है। तो आइए जानते है उन कुछ टिप्स के बारे में :-
एंटीक का करें प्रयोग : जब आप अपने घर को एंटीक लुक दे रहे हैं तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि आपके पास एंटीक कलैक्शन न हो। अगर आपके पास कोई एंटीक चीज है तो आप उसे अपने ड्राइंग रूम की दीवार या शोपीस में उसे अवश्य सजाएं। वहीं अगर यदि आपके पास महंगे एंटीक वस्तुओं को खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप बड़े ही स्मार्ट तरीके से घर में एंटीक लुक क्रि एट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप एंटीक वुडन टेबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, एंटीक फर्नीचर आपके घर को एक ट्रैडीशनल व डिफरैंट लुक देता है। 
पेंट हो खास : अगर आप अपने घर को रॉयल लुक देना चाहते हैं तो आपका पेंट लीक से हटकर होना चाहिए। एंटीक लुक क्रिएट करने के लिए बेहतर होगा कि आप कॉपर रेड, सबटल येलो, ग्रीन, ब्राऊन आदि का चयन करें। इसके अतिरिक्त टैक्सचर पेंट व पैटर्न वॉल पेपर भी एंटीक थीम डैकोरेशन के लिए अच्छा रहेगा। 
Diwali 2019: वास्तु के हिसाब से करवाएं दीवारों पर पेंट - this-diwali-paint-the-walls-of-the-house-according-to-vastu  - Nari Punjab Kesari
यूं सजाएं खिड़कियां : खिड़कियों में पर्दे लगाते समय फैब्रिक का थोड़ा ख्याल रखें। चूंकि मौसम गर्मियों का है, इसलिए खिड़कियों को एंटीक टच के लिए आप कॉटन व लिनेन फैब्रिक का चयन करें। वहीं सर्दियों के लिए आप सिल्क, रॉ सिल्क या फिर इसी प्रकार के कुछ रिच फैब्रिक का प्रयोग कर सकती हैं। खिड़कियों को एंटीक लुक देने के लिए सिल्क की साड़ी का प्रयोग एक अच्छा आइडिया हो सकता है। इससे आपका घर भी खिलेगा और पैसे भी नही खर्च होंगे। ठीक इसी प्रकार, साड़ियों से बैड कवर व कुशन कवर बनाकर कमरे में एक इंडियन व एंटीक लुक क्रिएट किया जा सकता है। 
Kinderzimmer Deko DIY | Diy classroom decorations, Classroom window, Diy  classroom
दमक उठेगा घर : एंटीक डैकोर के लिए आपकी लाइटिंग भी ऐसी होनी चाहिए कि देखने वाला बस देखता ही रह जाए। इसके लिए आप क्रि स्टल झूमर से लेकर हैंडपेंट ग्लास मोजेक लाइटिंग, फैब्रिक शेड्स से ब्रास फिटिंग लाइटिंग का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त घर को नैचुरल व कूल लुक देने के लिए पेंटिड मिट्टी के दीपक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
पुराने सामान से दे शाही लुक : जब भी आप घर सजाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर का सामान कहीं न कहीं पुराने दिनों की याद दिलाए। इन्हें आप टेबल पर बतौर शोपीस अरैंज कर सकते हैं। घर को कम पैसों में एंटीक लुक देने का एक अच्छा आइडिया यह है कि आप पीतल बर्तन या कलश के कलैक्शन को वॉल शेल्फ पर सजाएं। इससे आपके पैसे भी कम लगेंगे और आपके घर में आने वाले गेस्ट का ध्यान भी इस ओर आकर्षित होगा। इसके अतिरिक्त ब्रास चेन वाले लकड़ी के झूले को कमरे में लगाने से भी कमरे को शाही लुक मिलता है। 
अगर बजट हो ज्यादा : अगर आपके पास स्पेस और बजट है तो आप घर को एंटीक लुक देने के लिए कुछ खास भी कर सकते हैं। इसके लिए आप वुडन हैंडीक्राफ्ट्स पिलर या रोज वुड का कमरे में प्रयोग कर सकती हैं। यह चीजें हमेशा ही घर को एक रिच लुक देने में मददगार होती हैं। इसके अतिरिक्त रिच पेंटिंग जैसे तंजौर पेंटिंग आदि गोल्ड प्लेटिड फ्रेम के साथ भी आपके घर को एक एंटीक डेकोर देगा। 
छोटी चीजें काम बड़ा : जब भी घर को सजाने की बात होती है तो लोग केवल अपनी किचन, ड्राइंगरूम, बैडरूम की दीवारों व शोपीस आदि पर ही ध्यान देते हैं। लेकिन अगर आप छोटी-छोटी चीजों पर भी ध्यान दें तो बेहद ही सरल तरीके से अपने घर में एक न्यू लुक क्रिएट कर सकती हैं। मसलन, दीवार पर पेंटिंग सजाने या वॉलपेपर के अतिरिक्त आप अपने पायदान के डिजाइन या चेयर व सोफे के कपड़े व दरवाजों के हैंडल को भी कुछ ऐसा लुक दें जो आपके घर को एंटीक लुक दें।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: