कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है Honey, जानिए इसके ढेरों फायदे


शहद का सेवन तो लबभग सभी लोग करते होंगे। इसका इस्तेमाल कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों में भी किया जाता है। ये बड़ों से लेकर बच्चों तक को बहुत स्वादिष्ट भी लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के जितना शहद स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा ये हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें के शहद बहुत से अशोधीय गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों को से बचे रह सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं के शहद का किस प्रकार आप सेवन कर सकते हैं और कौन-कौन सी बिमारियों से ये हमे बचाये रखता है। 
सेहत पर कैसे असर डालता है यह मिश्रण: हम यहां बात कर रहे हैं, शहद के साथ दालचीनी पाउडर लेने की बात कर रहे हैं। आपको हम अक्सर दालचीनी के प्रभावों के बारे में बताते रहते हैं। खासतौर पर कोरोना काल में तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खुद आयुर्वेदाचार्यों द्वारा दिया गया है। 
पेट के अल्सर रोकने में प्रभावी: – ना कि एक साथ में खाकर खत्म करना चाहिए। शहद के साथ मिलकर जब यह औषधि आपके शरीर में धीमी गति से प्रवेश करती है तो गले और लंग्स की अंदरूनी त्वचा पर मरहम का काम करते हुए पेट में पहुंचती है।
मुहासों के संक्रमण से बचाए: -मुहासे होना बेहद सामान्य समस्या है। लेकिन इस समस्या को किसी बीमारी की तरह नहीं माना जाता है। जबकि एक सीमा के बाद यह त्वचा के एक गंभीर संक्रमण के रूप में बढ़ने लगता है। क्योंकि पिंपल्स सिर्फ पेट की खराबी के कारण नहीं होते हैं। बल्कि स्किन पर ऐक्टिव बैक्टीरिया के कारण भी होते हैं।
कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से रोके -दालचीनी का सेवन यदि शहद के साथ किया जाए तो यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दालचीनी पाउडर बहुत ही सीमित मात्रा में उपयोग किया जाता है। आपको एक चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन करना है।
अर्थरॉइटिस से बचाए: हर दिन रात को सोने से पहले खाएं और इसे खाने के बाद गुनगुना पानी पी लें। इस तरह दालचीनी और शहद का सेवन करने के बाद आपको जोड़ों के दर्द, अर्थरॉइटिस जैसी समस्या में भी राहत मिलेगी। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: