कपड़ों पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर, फॉलो करें ये टिप्स


कई बार किसी न किसी कारण हमारे कपड़ों में दाग-धब्बे लग जाते हैं और वो ऐसे जिद्दी दाग होते हैं जिन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता है। कई तरह के तरीके अपनाने से भी कई बार ये दाग-धब्बे नहीं जाते जिससे अक्सर हमें बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप कड़े-से – कड़े दाग आसानी से चले जायेंगे और आपके कपड़े एक दम नए जैसे हो जायेंगे। 
आइसक्रीम एवं चोकलेट से लगे दाग: सबसे पहले चोकलेट के उभरे हुए दागों को हटा लें, फिर सिरका एवं बैकिंग सोडा दाग पर छिडक दें, स्टैन पर टुथब्रश से हल्के हल्के रब करके वाश करें। चोकलेट एवं आइसक्रीम के दाग गायब हो जाऐगें।
पान का दाग: अगर आपके कपड़े पर पान का दाग लग गया है तो कपड़े को खट्टी दही या फिर मट्ठे में भिगोकर रख दीजिए। कुछ देर बाद दाग लगी जगह को हल्के हाथों से मलिए। ऐस करने से दाग हल्के पड़ जाएंगे और एक-दो बार इसी प्रक्रिया को करने से कपड़े पर लगा दाग पूरी तरह साफ हो जाएगा।
चाय-कॉफी के दाग: कई बार चाय-कॉफी हमारे कपड़ों पर गिर जाते हैं। इनके दाग भी कपड़ों पर झट से पकड़ लेते हैं। इनको हटाने के लिए फटाक से कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोएं। फिर उस पर डिटर्जेंट पाउडर/साबुन लगा कर कम से कम 5-10 मिनट के लिए रख दें और उनको हल्के हाथ से रगड़ें। फिर कपड़े को साफ पानी से धो लें।
नेल पॉलिश का दाग: अगर कपड़े में नेल पॉलिश का दाग लग जाए तो उसे ऐसीटोन बेस नेल पॉलिश रिमूवर से रगड़ कर साफ करें। अगर नेल पॉलिश रिमूवर से भी दाग न जाए तब रबिंग अल्कोहल की मदद से साफ करें।
फल व सब्जी के दाग: धब्बे के ऊपर स्टार्च लगा कर कुछ देर रखें फिर गुनगुने पानी से धो दें , दाग मिट जायेगा। दाग पर ग्लिसरीन लगाकर कुछ देर रखें फिर नीबू घिसे और फिर धो लें , दाग चला जायेगा।
चुकंदर के धब्बे: चुकंदर के धब्बे के लिए दाग के नीचे थोड़ा पानी रखें फिर दाग पर ब्रेड रख दें। ब्रेड पानी के साथ रंग भी सोख लेगी।लगभग घंटे भर कपड़े के दाग को सुहागे के घोल में डुबो कर रखें फिर धो लें फल के दाग मिट जायेंगे।तेल वाली सब्जी , ग्रेवी , सॉस , चटनी गिर जाये तो आलू रगड़ कर धोने से दाग मिट जाते है। इससे निकल जाते है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: