कभी दोबारा गर्म कर नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर


हर कोई बचे हुए खाने को दुबारा गर्म कर जरूर खाते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं के ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हाँ, जैसे के रात के बचे हुए खाने को सुबह गर्म कर के खाने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। आपको बता दें के इन आहार को गर्म करने से इनमें उपस्थित कंपाउंड में बदलाव आने लगते हैं और ये नुकसानदायक हो जाते हैं। तो चलिए इसी को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताते हैं जिन्हें आपको दोबारा गर्म कर बिलकुल नहीं खाना चाहिए। 


– हमारे यहां सबसे ज्यादा लोग रात के चावल को गर्म करके बहुत चाव के साथ खाते हैं, लेकिन रात के चावलों को दोबारा गर्म करके खाना आपके पाचन के लिए सही नहीं रहता है। फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (FSA) के मुताबिक, इससे आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। इसलिए बासी चावल को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।
– रात का बासी चिकन और अंडा खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इन चीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। बासी चिकन और अंडे को गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन कॉम्पोजिशन में बदलाव आ जाता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।
– मशरुम से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। इसमें भी पोषक तत्व और प्रोटीन की काफी मात्रा पाई जाती है, लेकिन बासी मशरुम की सब्जी को गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इसको गर्म करके खाने से ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए मशरुम को हमेशा ताजा ही खाएं।
पालक पनीर - Palak Paneer Recipe - DishesGuru.com
– पालक आयरन से भरपूर होता है, लेकिन रात की पालक की सब्जी को गर्म करके खाने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसमें पाया जाने वाला नाइट्रेट दोबारा गर्म करने से विषाक्त तत्वों में बदल जाता है, जिससे आपके शरीर में कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।
– हमारे यहां ज्यादातर व्यंजनों में आलू का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है, लेकिन बासी बची हुई आलू की सब्जी को गर्म करके खाने से आपको पेट से संबंधित तकलीफें हो सकती है। बासी रखे हुए आलू के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: