खाना पैक करने के अलावा जानिए किन चीजों में Aluminum Foil आता है काम


अक्सर आप सभी ने देखा होगा के एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल सभी खाने को पैक करने में करते हैं। इससे खाना पैक करने से खाना ज्यादा देर फ्रेश और गर्म रह सके। लेकिन क्या आप अन्ते हैं के एल्युमिनियम फॉयल सिर्फ खाने को पैक करने में ही नहीं बल्कि घर के और भी कई कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं एल्युमिनियम फॉयल के कुछ अन्य प्रयोग। 
– एलुमिनियम फॉयल की मदद से आप अपने आयरन की प्लेट को भी चमका सकते हैं। इसके लिए बस आप फॉयल को लपेट कर बॉल का आकर दे दें और फिर उससे आयरन की प्लेट रगड़ें।
– ये बैटरी की लाइफ बढ़ता है। अगर घर में टीवी के रिमोट या किसी दूसरे चीज़ की बैटरी खत्म हो गयी है और उस वक़्त आपके पास इस्तेमाल करने के लिए नई बैटरी नहीं है तो एलुमिनियम फॉयल को बैटरी के दोनों सिरों पर लगाकर दोबारा प्रयोग करें।
– घर में कई फर्नीचर ऐसे होते हैं जिनमें नीचे पहिये नहीं दिए होते हैं। ऐसे में उन्हें एक से दूसरी जगह खिसकाने में दिक्कत होती है। आप बस उनके पायों के नीचे एलुमिनियम फॉयल रखें, उसके बाद आपका फर्नीचर आसानी से खिसक जाएगा।
– क्या आप जानते हैं फॉयल वाईफाई के सिगनल को प्रभावित कर सकता है। फॉयल को कई बार मोड़ें और उसे अपने वाईफाई के ऐंटिना के पीछे ही दीवार की तरह खड़ा कर दें।
– घर में इस्तेमाल होने वाली कैंची की वक़्त के साथ धार कम हो जाती है और कई बार रखे रहने से उसमें जंग भी लग जाता है। अगर आप घर पर ही अपनी कैंची की धार तेज़ करना चाहते हैं तो उससे एलुमिनियम फॉयल को आठ से दस बार काटें।
– एक बर्तन से किसी बोतल में आप कोई चीज़ या कोई लिक्विड डालना चाहते हैं तो इसके लिए आप एलुमिनियम फॉयल की मदद से कीप या ट्यूब बना सकते हैं। आपका सामान गिरेगा भी नहीं।
12 Life hacks for aluminium foil - YouTube
– क्या आप आयरन करने में थोड़ी मेहनत कम करना चाहते हैं तो ऐसे में एलुमिनियम फॉयल आपके बहुत काम आ सकता है। जिस कपड़े को आयरन करना है उसके नीचे पहले फॉयल बिछा लें। जब आप आयरन करेंगे तो नीचे रखा फॉयल ज़्यादा गरम हो जायेगा और एक बार में दोनों तरफ से कपड़े की सिलवटें हट जाएंगी।
– एलुमिनियम फॉयल कुकिंग करने वालों के लिए बहुत अच्छा साथी है। ये आपके खाने को जलने से बचाता है। अगर आप चाहते हैं कि खाना बर्तन में ना चिपके तो पैन पर फॉयल की एक परत बिछा दें। ऐसा करके आप बिना तेल के भी खाना बना सकती हैं।
-आप इसकी मदद से अपने दांत चमका सकते हैं। सबसे पहले आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे फॉयल की स्ट्रिप पर लगा लें और उस स्ट्रिप को अपने दांतों पर रखें। 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर अपना मुंह अच्छे से कुल्ला कर लें।
– खिड़की या दरवाज़ों में पेंट करवा रहे हैं तो उसके हैंडल या नॉब में आप फॉयल लपेट दें। पेंट का काम पूरा हो जाने के बाद ये फॉयल हैंडल में से हटा दें। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: