गर्मियों में खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय


गर्मियों में सबसे आम देखी जाने वाली समस्या है खुजली की, ये प्रॉब्लम तो किसी को भी हो सकती है। बता दें के खुजली की प्रॉब्लम के साथ आपको बॉडी में रैश की भी समस्या भी हो सकती है। ये समस्या बहुत परेशान करती है। आपको बता दें के शरीर में इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी के कारण भी खुजली हो जाती है या फिर मौसम बदलने की वजह से भी कई बार खुजली की समस्या हो जाती है। इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए सभी लोग बहुत सी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। परन्तु फिर भी इसका असर नहीं होता और ये समस्या अधिक बढ़ने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो रही है तो अब आपको किसी भी तरह की फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है। क्यूंकि आज हम आपको खुजली की समस्या से छुटकारा दिलवाने के लिए आपको कुछ चीजें बताएंगे जिससे आपको खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं। 
1.बेकिंग सोड़ा और नींबू: अगर आपके शरीर में खुजली की समस्या है तो आप सबसे पहले नहने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें, साथ ही आप पानी में एक चम्मच बेंतिद सोडा और कुछ चमिमच नींबू का रस मिला सकते हैं. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इसका इसका इस्तेमाल करें। 
2. चंदन का इस्तेमाल: चंदन का इस्तेमाल आप कई सराी चीजों के लिए करते हैं, इसे आयुर्वेद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. चंदन की खुशबू कमाल की होती है ये शरीर से खुजली की समस्या को दूर करती है और साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. साथ ही आप चाहें तो आप चंदन का लेप भी लगा सकते हैं खुजली वाली जगह पर। 
3. तुलसी: खुजली से राहत पाने के लिए आप शरीर पर तुलसी का उपयोग करें. तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर नारियल तेल में मिलाकर स्किन की मालिश करने से भी आपको खुलजी से राहत मिल सकती है. यह उपाय करने से शरीर से फंगल को दूर करने में मदद मिल सकती है। 
4. नीम: नीम का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जाता है. ऐसे में आप खुलसी से राहत पाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के पत्तों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं. यह खुलसी से राहत पाने का न सिर्फ कारगर घरेलू उपचार हो सकता है बल्कि खुजली से छुटकारा पाने का नेचुरल तरीका भी है। 
5. नारियल तेल: नारियल के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचा सकते हैं. नारियल तेल का इस्तेमाल खुजली से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: