घर के कई मुश्किल कामों को आसान बना देंगे Old Newspapers


हर किसी के घर में अख़बार तो जरूर आता होगा। जिसके कारण घरों में अखबार इकठे होते रहते हैं और ये पुराने अख़बार हम इकठ्ठा करके कबाड़ी को बेच देते हैं। क्यूंकि हमें लगता है के ये अब हमारे किसी भी काम के नहीं हैं। लेकिन आपको बता दें के पुराने न्यूजपेपर को घर के कई कामों में इस्तेमाल में लाया जा सकता है। वैसे तो कई लोग खिड़कियां दरवाजे या शीशे वगेरा साफ करने में नेवसपपेर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके इलावा भी आप घर के कई तरह के कामों में अख़बार का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो के हर महिला के काम को आसान बनाने में उनकी मदद करेंगे। 
खिड़की की सफाई: खिड़की की सफाई के लिए अक्सर आप घर में कपड़े का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन इससे खिड़की की सफाई ठीक तरह से नहीं हो पाती। अगर आप भी कपड़े से सफाई करके परेशान हो गई हैं तो एक बार अखबार का इस्तेमाल करके देखें। इससे खिड़की पर मौजूद मॉइश्चर तो दूर होता है ही, साथ ही खिड़की भी चमक उठती है। खिड़की की सफाई के लिए आप सिरके में पानी मिलाकर खिड़की पर स्प्रे करें और फिर अखबार का इस्तेमाल करें। वैसे आप खिड़की के अतिरिक्त कांच के अन्य सामान को भी साफ कर सकती हैं।
कांच के सामान चमकाने में: क्या आपके लाख चाहने के बावजूद आपके कांच के दरवाजे , खिड़कियां और फ्रेम में चमक नहीं आ पाती है? अगर हां तो, एकबार इन चीजों को अखबार से साफ करके देखें।अखबार को हल्का गीला करके इन चीजों को साफ करने से इनकी खोई चमक लौट आती है।
टिफिन की बदबू हटाएं: टिफिन से खाने की बदबू नहीं जा रही हो तो अखबार के टुकड़े को समेट कर गोला बनाएं। इस गोले को टिफिन में रखें, ढक्कन लगाएं। इसे रात भर ऎसे ही छोड़ दें। सुबह अखबार निकाल कर टिफिन अच्छी तरह धो लें। टिफिन की सारी बदबू आसानी से गायब हो जाएगी।
सब्जी रखने के काम में: क्या आपकी हरी सब्जी फ्रिज में रखने के बावजूद एक या दो दिन में सूख जाती है? अगर हां, तो एकबार उन्हें अखबार में लपेटकर रखें। अखबार में लपेटकर रखी गई हरी सब्जी ज्यादा दिनों तक ताजी बनी रहती है
किताबों पर कवर की तरह: बच्चों की किताबों-कापियों पर कवर चढ़ाने के लिए भी अखबार का इस्तेमाल कर सकते हैं। न्यूजपेपर चढ़ाकर उस पर ट्रांसपेरेंट कवर भी चढ़ाएं जिससे किताबें सुरक्षित भी रहे। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: