घर पर पड़ी पुरानी से पुरानी चीजों की मदद से करें घर की सजावट, मिलेगी नई लुक


घर को सजाना हर किसी को पसंद होता है जिससे आपका घर और भी ज्यादा सुंदर और अक्षक दिखाई दे। वैसे तो मार्किट में घर को डेकोरेट करने के लिए बहुत सी चीजें मिल जाती हैं लेकिन इन दिनों लोग घर पर पड़ी यूनिक और पुरानी से पुरानी चीजों की मदद से घर को अलग तरीके से सजाना पसंद कर रहे हैं। जो आपके घर को बहुत अट्रैक्टिव लुक देते हैं। तो आइये जानते हैं के किस तरह की घर पर पड़ी पुराने चीजों का आप सहारा ले सकते हैं।  


पुरानी कांच की बोतलें: पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए भी कर सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की मदद से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं।
Wedding Ideas, Planning & Inspiration | Diy wedding decorations, Wedding  birdcage, Bird cage decor
पुराने बैग: पुराने हो चुके बैग फेंके नहीं बल्कि इन्‍हें नया लुक देकर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि‍यल फूलों का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकती हैं।
पुरानी चीजों से घर सजाने के पांच बेहतरीन उपाय - how to decorate home from  waste things - AajTak
पुराने टायर: जब भी अपने कार के पुराने टायर को चेंज कराएं तो उन्हें फेंके नहीं बल्कि अपने साथ घर लेते आएं। इन टायर का इस्‍तेमाल आप बैठने के लिए कर सकती हैं या इनका इस्तेमाल अपने गार्डन को सजाने के लिए कर सकती है। इन टायरों का आप टेबल भी बना सकती हैं। इसके लिए टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से सजाएं और चाहे तो इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं, या इनके ऊपर कांच लगाकर इनकी टेबल बनाएं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकती हैं।
पुरानी चीजों से करें अपने घर की सजावट, मिलेगा आकर्षक लुक - Lifeberrys Hindi  | DailyHunt
पुरानी दराज: अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज पड़ी है जो किसी काम की नहीं आ रही है और स्टोर रूम में बेकार पड़ी है। तो समझ लें कि उस बेकार पड़े दराज से आपकी बचत होने वाली है क्‍योंकि आप उस बेकार दराज को घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। तो अब उस दराज को स्टोर रूम से बाहर निकालें।
बेकार पड़ी माचिस की डिब्बी से कैसे बनाये सुन्दर क्राफ्ट - YouTube
पुराना बक्सा: अपने के जमाने में तकरीबन सभी घरों में भारी बक्से हुआ करते थे लेकिन अब भारी बक्से रखने का चलन खत्‍म हो गया है। अगर आपके घर पर भी अब भी कोई पुराना और भारी बक्सा पड़ा है तो आप इसका इस्तेमाल इंटीरियर डेकोरेशन के लिए कर सकती हैं। इससे आपके घर को एंटिक लुक मिलेगा। इंटीरियर डेकोरेशन के लिए पुराने बक्‍सों पर पेंटिंग करके उन्‍हें घर के कोने में सजा सकते हैं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: