चाहते हैं Immunity Booster करना तो रोजाना इन चीजों का करें सेवन


जैसे के आप सभी जानते ही हैं के पूरी दुनियां में कोरोना वायरस फैला हुआ है जिसके चलते डॉक्टर्स सभी को बार बार हाथ धोने और इम्युनिटी मजबूत करने के लिए कह रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें के अगर इम्युनिटी मजबूत हो तो हर तरह की आपको बीमारियों से बचाये रखने का काम करेगा। परन्तु कई लोग ये नहीं समझ पा रहे के इम्युनिटी मजबूत करने के लिए उन्हें किन चीजों का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे के आपको इम्युनिटी मजबूत करने के लिया किन चीजों का सेवन करना चाहिए।  
क्रैनबेरी: विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स से भरपूर क्रैनबेरी भी प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाती है। क्रेनबेरी जूस में पाए जाने वाले घटक शरीर को संक्रमण से मदद करते हैं।
अनार: सर्दियों में अनार सेवन बेहद फायदेमंद होता है। एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-वायरल गुणों के कारण इसे सुपरफूड माना जाता है। इसका सेवन ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता।
शकरकंद: शकरकंद में एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। चूंकि विटामिन ए का निम्न स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा हुआ है इसलिए इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है।
कद्दू; कद्दू में बीटा कैरोटीन होता है, दो आंखों के साथ इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही इसमें ऐसा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो विटामिन ए में बदलकर इम्यूनिटी बढ़ाता है।
संतरे का रस: संतरे के रस में विटामिन सी होता है, जो कोशिकाओं की रक्षा और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। 1 गिलास संतरे के जूस में 100% विटामिन सी होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है।
लहसुन: लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ फ्लू, बुखार, वायरस फीवर, सर्दी-खांसी से भी बचाव रखता है।
अंगूर: अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पॉलीफेनोल होते हैं, जो हमारे कोशिकाओं के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा सकारात्मक असर डालते हैं। साथ ही अंगूर एक हाइड्रेटिंग भोजन है, जिसमें 80% से अधिक पानी होता है। आप रोजाना अपनी डाइट में इन चीजों का सेवन करें जिससे 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: