जानिए कैसे आपको बीमारियों से बचाता है हल्दी वाला दूद और इसके अन्य फायदों के बारे में


कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आए दिन वैज्ञानिक कुछ न कुछ नई खोज कर रहे हैं। ऐसे में लोग अपने आप को कोरोना से बचाने के लिए कई उपाय कर रहें हैं। लेकिन फिर इस बीमारी ने कई लोगो के जाने ले ली है। आज हम आपको इस बीमारी से बचे क कुछ घरेलू उपाऊ के बारे में बताएँगे ,कहा जाता है के किसी भी बीमारी से बचने के लिया हमारा इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होना चाहिए। आज हम आपको बताएँगे के कैसे आप हल्दी के दूद से आप अपने इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते है। तो आइए जानते है हल्दी वाले दूद के फायदों के बारे में। 


जैसा की आप सभी जानते हैं कि हल्दी गुणों की खान है। शोधकर्ताओं ने बताया है कि इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं और सर्दी खांसी को भगा सकते हैं। हल्दी बेहद गुणकारी होती है। हल्दी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिससे शरीर को अत्यधिक लाभ मिलते हैं। आमतौर पर अंदरूनी चोट लगने पर या हाथ-पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हल्दी को सिर्फ दूध में या खाने में ही नहीं बल्किगर्म पानी में भी मिलाकर पीने से स्वस्थ रहा जा सकता है। हल्दी और गर्म पानी के फायदे हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीसैप्टिक व एंटीबॉयटिक पाया जाता है। जिसका सेवन करने से सूजन-रोधी और रोग प्रतिरोधक की क्षमता बढ़ती है। चिकित्सकों के अनुसार हल्दी में लिपोपोलीसैचिरिड नामक तत्व होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। हल्दी के बैक्टीरिया रोधी प्रभाव से शरीर में हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। जोड़ों का दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाव करने में हल्दी का पानी अधिक लाभकारी है।  साथ ही हल्दी खून को गाढ़ा होने से भी बचाती है जिससे हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है। हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाले पानी का सेवन करना चाहिए। हल्दीयुक्त पानी आंखों की बीमारियों में भी गुणकारी है। इस पानी में दुखती या सूजी हुई आंखें धोने से काफी फायदा होता है। 
modicare ayushman bharat plan: Milk and Turmeric Benefits : आयुष मंत्रालय  ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दी है इस ड्रिंक को भी पीने की सलाह - milk and  turmeric benefits for immunity
बीमारी से जुड़ी रीसर्च में सामने आया है कि हल्दी के पानी के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है क्योंकि इसम ट्यूमर को रोकने के गुण होते हैं। हल्दी हमारे अंदर मौजूद बैड कोलैस्ट्रॉल के लैवल को भी कम करने में मदद करता है। हल्दी के पानी के सेवन करने से मोटापे की समस्या दूर होती है। यह शरीर में फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है। इतना ही नहीं, त्वचा संबंधी कई समस्याओं में हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद है। यह आपकी स्किन में निखार लाने का काम करता है। हल्दी का पानी कैसे बनाएं? गैस पर एक गिलास पानी उबलने के लिए रख दें। अब इसमें एक छोटी चम्मच हल्दी पाऊडर डाल कर अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं। हर दिन इसी तरह हल्दी के पानी का सेवन करें। कब पीएं हल्दी का पानी? हल्दी के पानी का सेवन रोज़ सुबह खाली पेट करना चाहिए। सुबह के समय इस पानी को पीने से आपको ज्यादा फायदा होगा। हल्दी को हम तुलसी के पत्ते के साथ भी ले सकते हैं। तुलसी के पत्ते की बात करें तो तुलसी भी हर किसी के घर मे बडी आसानी से मिल जाती है। तुलसी भी सर्दी, खांसी, ज़ुखाम व फ्च्च्लू जैसी बीमारियों से हमें बचाती है। साथ ही ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम भी करती है। रोज सुबह तुलसी के 5-6 पत्ते तोडकर उसे चबाना चाहिए। अगर किसी के घर पर तुलसी का पौधा नहीं है तो बाज़ार में तुलसी अर्क मौजूद है। उसकी पानी मे कुछ बूंदे डाल कर रोज सेवन करें। यह काफी लाभकारी होगा।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: