जानिए टमाटर का सेवन करने के ये 6 फायदे, हैरान हो जायेंगे आप


टमाटर का सेवन तो हर कोई करता होगा। टमाटर का इस्तेमाल हम कई व्यंजनों में करते हैं। हर एक सब्जी टमाटर के बिना अधूरी है। ये हर एक व्यंजन का स्वाद दोगुना कर देता है। टमाटर सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन A, K, B1,B3, B5, B6, B7 और विटामिन C होता है। जो के हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे टमाटर से हमें किस तरह के फायदे होते हैं। 
1.  त्वचा और बालो के लिये टमाटर बहुत  लाभकारी होता है। टमाटर का उपयोग त्वचा को साफ़ करने के लिये किया जाता है।  टमाटर को सलाद की तरह खाने के साथ ही उसमे से निकले गुदे को अपने चेहरे पर लगाने त्वचा निखर जाती है। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन A आपके बालो को बाहरी डैमेज से बचाता है। 
2. टमाटर में पाया जाने वाला लय्कोपेन कैंसर के सेल्स को बढ़ने से भी रोकता है।  विशेष रूप से यह पेट और कोलेरेक्टाल के कैंसर को बढ़ने से रोकता है।
3.  टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम होता है जिसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती है। 
4. टमाटर का सेवन करने से एक और लाभ होता है।  टमाटर का नियमित रूप से सेवन करने से दिल से सम्बंधित बीमारियाँ काम होती है।
 
5.  टमाटर  चर्बी को कम करता है और इसी के साथ टमाटर एमिनो एसिड कार्नीटाइन  के उत्पादन को बढाता है जो शरीर में पायी जाने वाली ज्यादातर चर्बी को कम करता है, इसमें शरीर की 30% चर्बी कम करने की क्षमता होती है.
6. टमाटर में पानी की मात्रा अत्यधिक होने से से शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: