त्यौहारों के खास मौके पर इस तरह दे अपने घर को एक अलग लुक


अपने घर को सूंदर दिखाना हर महिला का सपना होता है। इसी के चलते त्यौहारों के मौके पर हम अपने घर को सूंदर और आकर्षित दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ते। आने वाले सभी महीने त्यौहारों से भरे हुए है। ऐसे में हम सब अपने घर को एक नई लुक दे सकते है और अपने घर को सूंदर और आकर्षित बना सकते है। जिससे आपका घर बिलकुल फ्रेश और अलग नज़र आए। आज हम आपके लिए ऐसे हे होम डेकोरेशन के कुछ टिप्स लेकर आए है जिससे आपका घर बेहद सूंदर दिखेगा। तो आइए जानते है इन कुछ खास टिप्स के बारे में :

पुराने सामानों को करें रीसाइकिल : त्यौहारों के मौसम में घर की साफ-सफाई और रंग-रोगन करना आम बात है, इस बार तो कोरोना की वजह से वह भी संभव नहीं, इसलिए जो भी करें खुद को ही करना पड़ेगा । इसके लिए साफ-सफाई के दौरान जो भी वस्तु आपकी सजावट के लिए प्रयोग हो सकता है, उसे एक तरफ रखे। जब घर की सजावट कर रही है, तो उन सामानों को उचित स्थान पर रखते हुए सजाए, अगर किसी सामान को साफ करने या रंगने की जरूरत हो, तो उसे नया रंग देकर नया लुक दें। पुराने सिल्क या ब्रोकेट के कपड़ों को सजावट में प्रयोग कर सकती है, इसमें बनारसी सिल्क साड़ी, बांधनी दुपट्टा या सिल्क के स्टोल निकाले, जिससे आप कुशन कवर या पर्दों पर लपेट कर एक खुबसूरत सी गांठ बांध सकती है। जो ट्रैडिशनल होने के साथ-साथ एथनिक लुक भी देगा। 

घर की इंटीरियर में करे कुछ बदलाव : हर साल त्यौहारों में घरों में फूल सजते हैं, लाइट्स चमकती है, दोस्तों और मेहमानों का मिठाइयों और चॉकलेट्स के साथ तांता लगा रहता है, जो इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से अधिक नहीं हो सकेगा, लेकिन परिवार को खुशी देने के लिए घर को रिडैकोरेट किया जा सकता है। हर साल त्योहारों पर सब की चाहत होती है कि अपने घर को कुछ अलग लुक दिया जाय, इसके लिए घर के फर्नीचरों की व्यवस्था पहले से कुछ अलग करें, जिससे इंटीरियर में बदलाव दिखेगा। घर के कोनों को सजाएं  घर के कोनों में नई क्रिएटिविटी किया जा सकता है। घर को रिडैकोरेट करते वक्त हम अक्सर कोनों को अनदेखा कर देते है, लेकिन इस फैस्टिवल सीजन आप अपने घर के कोनों में कुछ मनपसंद रंगों को भर सकते हैं। इसके अलावा डैकोरेटिव फूलदान में लंबे तने वाले विदेशी फूल रख सकते हैं। इस तरह ये घर में नए रंग और ताजगी लाती है। अलग साइज के दो से तीन फ्लावर वास रखकर ट्रैडिशनल टच भी दिया जा सकता है। हैंगिंग प्लान्ट्स और हैंगिंग लाइट्स के साथ फ्लोर की डिजाइन के साथ रूपरेखा में बदलाव किया जा सकता है। 

पूजा घर का लुक बदलें : डैकोरेशन के दौरान सबसे ज्यादा फोकस पूजा घर के लिए होता है। पूजा घर में बैठने के लिए कलरफुल कार्पेट काफी कम्फर्ट दे सकता है। पूजा घर को और खूबसूरत बनाने के लिए देवी की प्रतीकात्मक मूर्तियां रखी जा सकतीं है। रॉयल लुक के लिए शुष्क अतर, विंटेज कैंडल स्टैंड भी इन दिनों खूब पसंद किया जा रहा है। 

दीवारों को करें तैयार : त्यौहारी मौसम का असर दीवारों पर सबसे अधिक नजर आता है। इस मौके पर साधारण दीवारों पर जीवंतता और विचित्रता जोड़ी जा सकती है। दीवारों को ऐसे एक्जोटिक रंगों से पेंट करें, जो आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करती हो। जरूरी नहीं कि आप अपने पूरे घर को पेंट करें, बल्कि एक सिंगल वॉल को अलग फीचर वॉल बना सकते हैं। इसके अलावा डैकोरेटिव वॉल एक्सैंट, बड़ी दीवार घड़ी, पैंटिंग्स जैसे स्टाइल स्टेटमैंट्स को चुन सकते हैं। अगर आप खुद पेंटिंग करते है, तो अपने पैलैट के अलग-अलग रंगों से मिक्स एन मैच के द्वारा दीवारों को सजा सकते है, लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप एक दीवार पेंट कर रहे है तो दूसरी दीवार पर उससे डॉर्क रंग का चयन करें, जो पूरे डैकोर को कॉन्ट्रास्ट कर दे। एंटिक वॉल एक्सैंट, फेयरी लाइट्स के अलावा मैट टैक्सशचर और एंटिक पैटर्न्स भी डिजाइन के साथ स्टैण्ड आउट किया जा सकता है। 
Wall Decor: दीवारों को सजाने के 10 आसान आइडिया, देखिए तस्वीरें -  10-wall-decorartion-ideas-for-home - Nari Punjab Kesari

सजाएं घर के मुख्य द्वार : लोग अपने घर के मुख्य द्वार को खूबसूरत बनाने के लिए काफी पैसे खर्च करते है, जबकि आप कम खर्च में भी इसे भव्य बना सकते है। फूलों या कैंडल के साथ विंटेज स्टाइल ब्रास-कॉपर के बर्तन अलग शोभा बढ़ाते है। त्यौहार में हैंगिंग लैम्प के अलावा मॉडर्न झूमर से घर की एंट्रैंस को और रौशन कर सकते हैं। द्वार के आगे रंगोली बनायीं जा सकती है। इसके अलावा सजावट में ताजे फूलों का प्रयोग अधिक से अधिक करें।  
Spring Front Door Ideas | My Nourished Home

लाइटिंग की हो समुचित व्यवस्था : त्यौहार में लाइटिंग की बात होना आवश्यक है। घर का इंटीरियर हो या घर के बाहर का गार्डन हैंगिंग लाइट्स से घर चमकता-दमकता है। हिमालयन सॉल्ट लैम्प से जहां एक तरफ अपने घर की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है तो दूसरी तरफ इससे घर में काफी पॉजिटिव एनर्जी का भी एहसास होता है। 
Diwali Decoration Idea Using Only 2 Plastic Bottles - YouTube



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: