दीवारों पर पड़े जिद्दी तेल के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे


आप सभी ने देखा होगा के खाना बनाते वक्त जो धुंए या तेल के निशान पड़ जाते हैं जो के बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते। यही नहीं बल्कि ऐसे दीवारों पर पड़े तेल के निशान आपके घर की लुक को पूरा बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में हर कोई ऐसे दाग-धब्बों को हटाने के लिए बहुत से तरीके अपनाते हैं लेकिन तेल के ये निशान बहुत जिद्दी होते हैं, ये आसानी से जाने वाले नहीं होते। अगर आपको भी इस समस्या से जूझना पड़ता है तो अब आप फ़िक्र मत करें क्यूंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू  उपाय लाएं हैं जिन्हें अपनाने से आपकी दीवारों पर लगे जिद्दी दागों से आपको आसानी से छुटकारा मिल जायेगा और साथ ही में दीवारें भी खराब नहीं होगी। 
सफेद सिरका:  इसके इस्तेमाल के लिए एक स्पंज में सफेद सिरका डुबोएं और फिर उसे हल्का सा निचोड़ें ताकि अतिरिक्त सिरका स्पंज से निकल जाए और आपका स्पंज हल्का भीगा हो। स्पंज को अपने दाग वाली दीवारों पर तब तक रगड़ें, जब तक कि दाग हट ना जाए। यह विधि आपकी दीवारों को साफ करने और तेल के दाग को आसानी से हटाने में मदद करेगी। अपनी दीवारों से सिरका हटाने के लिए, एक साफ स्पंज को गीला करें। अपनी दीवारों को सूखे कपड़े से पोंछ लें।
कॉर्नस्टार्च: पानी और कॉर्नस्टार्च की मदद से भी एक पेस्ट बनाकर दीवारों को साफ किया जा सकता है। पानी में तीन चम्मच कॉर्नस्टार्च का उपयोग करें। पेस्ट को दाग वाली दीवारों पर फैलाएं और पेस्ट को कई मिनट तक लगा रहने दें। नम कपड़े का उपयोग करके पेस्ट को मिटा दें। तेल के दाग हटाने तक प्रक्रिया को दोहराएं।
हीट : इसके लिए आप आयरन को लो सेटिंग पर रखें और इसे कुछ समय के लिए प्रीहीट करें। अब आप दीवार पर कुछ पेपर टॉवल मोड़कर रखें और दूसरे हाथों की मदद से उसके उपर प्रेस का यूज करें। अपनी दीवारों से दाग हटाने के लिए प्रेस को कई बार रगड़ें। ध्यान रखें कि आप प्रेस का इस्तेमाल सीधे दीवार पर ना करें। साथ ही इसके इस्तेमाल के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें। प्रेस दीवार पर लगे तेल को गर्म करेगा और पेपर टॉवल उसे आसानी से सोख लेगा। इस प्रक्रिया को आप तब तक दोहराएं, जब तक दीवारों से तेल के दाग साफ ना हो जाएं। अब ये सब करने के बाद दिवार को गर्म पानी से धो लें 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: