पाना चाहती हैं सर्दी-खांसी से राहत तो चाय में डाल कर पिएं ये 4 चीजें


बदलते मौसम में वायरल इन्फेक्शन्स होने का बहुत डर रहता है। जैसे के सबसे ज्यादा परशानी जिस चीज की होती है वो है सर्दी और खांसी की। इसमें अक्सर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इससे अच्छा है के आप कुछ प्राकृतिक उपाय का सहारा लीजिये। अपने देखा होगा के जब भी सर्दी और खांसी हमें होते हैं तो हमें गर्म गर्म चाय पिने को दी जाती है। जिससे इन्फेक्शन से हमे राहत मिलती है। लेकिन चाय सिंपल नहीं बल्कि इसमें कुछ ऐसी चीजें डालें जिससे आपको जल्दी राहत मिलने में मदद होगी। इसलिए आज हम आपके लिए चाय में डाली जाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्दी-खांसी से आपको जल्द आराम दिलाएंगे। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में। 


लौंग: लौंग में फिनॉल कम्पाउंड होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ने के साथ ही शरीर में प्रवेश करने वाले सर्दी व खांसी के बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करते हैं। लौंग में मौजूद तेलीय गुण गले में जमने वाले कफ को साफ करने में सहायक साबित होते हैं। इतना ही नहीं लौंग टॉक्सिन्स को भी शरीर से फ्लश आउट कर इम्युनिटी को बूस्ट करती है।
तुलसी: तुलसी का उपयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से होता आ रहा है। शरीर को बैक्टीरिया, इंफेक्शन से लड़ने में मदद करने में तुलसी बहुत मदद करती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं जिससे सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद मिलती है। इससे शरीर के एयर पैसेज को क्लीन रखने में भी मदद मिलती है, जिससे कफ जम नहीं पाता।
अदरक: अदरक में ऐंटी-इन्फ्लैमटरी गुण होते हैं जो शरीर के वायुमार्ग को साफ रखने में मदद करते हैं। साथ ही में इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी होती है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है। अदरक गले में दर्द की परेशानी के साथ ही कफ की समस्या को भी दूर करने में सहायक होती है।
सर्दी-जुकाम, कफ हो तो ऐसे करें काली मिर्च का सेवन, दूर होगा हर दर्द... -  Black pepper for common cold cough allergy kaali mirch home remedies -  Latest News & Updates in
काली मिर्च: काली मिर्च में भी ऐंटी-इन्फ्लैमटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके साथ ही इसमें विटमिन सी भी होता है। इन गुणों से इम्युनिटी को बूस्ट मिलता है और शरीर से सर्दी और खांसी की समस्या दूर रहती है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: