फलों को सुरक्षित रखने के साथ दाग-धब्बों को भी करता है दूर Salt, जानिए अन्य फायदे


नामक तो हर किसी के घर में बहुत आसानी से मिल जाता है। इसका इस्तेमाल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके बिना हर एक व्यंजन अधूरा है और खाने लायक तो बिलकुल भी नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं के नामक का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि अन्य बेहतरीन कामों में भी किया जा सकता है। जी हाँ, आप शयद जानकर हैरान होंगे के नमक से घर के कई काम हम आसान बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं नमक के अन्य कार्यों के बारे में। 
हैंड डियोडोरेंट: अगर खाना बनाने के बाद आपके हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं जा रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके और नमक को आपस में मिलाकर इस मिश्रण को हाथ में मलें। इससे आपके हाथ से बदबू चली जाएगी।
किचन सिंक साफ करने के लिए: ज्यादातर घरों में किचन सिंक गंदा ही रह जाता है। तेल की वजह से भी इसकी सफाई ज्यादा नहीं रहती है। अगर आपके किचन का सिंक भी गंदा हो गया है तो गर्म पानी में नमक मिलाकर सिंक साफ करें। ऐसा करने से सिंक अच्छी तरह साफ हो जाएगा।
दाग-धब्बों को दूर करने में: क्या आपके महंगे सूट पर दाग लग गया है? अगर हां, तो अपनी सारी परेशानी भुला दीजिए। नमक का इस्तेमाल करके आप दाग-धब्बों से बहुत आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। पानी में नमक का थोड़ा गाढ़ा घोल बनाकर दाग वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ें। फीके कपड़ों में चमक लाने के लिए भी नमक का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा।
जले पर नमक: अगर आपकी त्वचा जल गई है तो नमक आपको तुरंत राहत देने का काम कर सकता है। आपको प्रभावित जगह को सिर्फ नमक से ढक देने की जरूरत है। ये न केवल जलन कम करेगा बल्क‍ि फफोले भी नहीं बनने देगा।
Keeping Up Oral Hygiene Reduces Risk of Infection | Sepsis Alliance
ओरल केयर: दांतों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो एक भाग नमक में दो भाग बेकिंग सोडा मिलाकर दांतों पर मसाज कर सकते हैं। इससे दांत चमकदार बनते हैं। अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो भी नमक का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। एक चम्मच नमक को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर, इस पानी से गरारे करने पर मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है। 
फलों को सुरक्षित रखने के लिए: जिस तरह से नींबू और सिरका फलों व सब्जियों का रंग खराब नहीं होने देते उसी तरह चुटकीभर नमक का इस्तेमाल करके आप इनको सुरक्षित रख सकते हैं। फलों को नमक के पानी में डुबो दें। इससे बाद उन्हें बिना पोछें रख दें।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: