महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है कसूरी मेथी, रोजाना करें इसका सेवन


आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं को काफी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे महिलाएं इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय भी करती हैं, लेकिन उसका कुछ खास असर नहीं होता। क्यूंकि ये समस्याएं और भी अधिक बड़ी हो सकती हैं। लेकिन अगर आप कसूरी मेथी का इस्तेमाल अपने खाने में करेंगी तो आप इन सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। आपको बता दें के कसूरी मेथी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है जो के हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। जिसका रोजाना सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से हम बचे रह सकते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं किस प्रकार कसूरी मेथी महिलाओं को फायदा पहुँचाती है।   
हार्मोनल बदलाव: उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में कई गतिविधियां होती है। उन्हें जिंदगी भर हार्मोनल बदलाव के कारण संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को कसूरी मेथी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 
इम्यूनिटी बढ़ाएं: नियमित रूप से कसूरी मेथी खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही दिल, गैस्ट्रिक और आंतों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है। पेट संबंधित समस्या होने पर कसूरी मेथी की पत्तियों को धूप में सूखाएं। उसके बाद उसे पीस कर नींबू की कुछ बूंदों के साथ सेवन कर गर्म पानी पीने से आराम मिलता है।
खून बढ़ाएं: भारत देश में हर दूसरी महिला एनीमिया की शिकार है। इसलिए इन्हें कसूरी मेथी का जरूर सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम आदि के साथ भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। यह बॉडी में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। ऐसे में खून की कमी से जूझ रही महिलाओं को रोजाना खाली पेट कसूरी मेथी की पत्तियों का जरूर सेवन करना चाहिए।
वजन घटाएं: कसूरी मेथी के पत्तों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें घुलनशील फाइबर पाएं जाते हैं। इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवल इटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है।
डायबिटीज को करें कंट्रोल: डायबिटिक पेशेंट के लिए कसूरी मेथी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- डायबिटीज गुण होते हैं। ऐसे में यह डायबिटीज को कंट्रोल रखता है। इसके साथ ही इसे खाने से टाइम- 2 डायबिटीज होने की संभावना कम रहती है। इसलिए ब्लड शुगर के मरीजों को नियमित रूप से इसे खाना चाहिए।
पेट रखें स्वस्थ: कसूरी मेथी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसकी पत्तियों का रोजाना खाली पेट सेवन करने से पेट संबंधित परेशानियां दूर होती है। पाचन शक्ति बेहतर होती है। पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि से राहत मिलती है। खासतौर पर कब्ज की परेशानी होने पर इसकी कुछ पत्तियों को 5 मिनट तक पानी में उबालें। इसके बाद इसे ठंडा कर थोड़ा शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करने से कब्ज दूर होती है। 
गर्भावस्था के बाद फायदेमंद: गर्भावस्था के बाद महिला को रोजाना सुबह खाली पेट कसूरी मेथी का सेवन करना चाहिए। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: