मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन पाने का आखिरी मौका, जल्द करें अप्लाई


नई दिल्लीः अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए अप्लाई नहीं किया है तो अब आपके पास आखिरी मौका है। दरअसल यह योजना 30 सितंबर 2020 को खत्म हो रही है। ऐसे में सितंबर के बाद इस योजना के तहत अप्लाई नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में इस स्कीम का फायदा लेने के लिए तुरंत रजिस्ट्रेशन कराएं।

कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है।

*आप योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

*उसके बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुल जाएगा, आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर लें।

*वेबसाइट पर सामने एक होम पेज खुल जाएगा, आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
*फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में सभी जानकारी भर दें जैसे- आवेदक का नाम, तारीख, स्थान।

*सभी जानकारी भरकर अपने पास वाले एलपीजी केंद्र जमा करा दें। डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

केंद्र सरकार ने 2016 में गरीब परिवारों की मदद के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शुरू किया था। योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले परिवारों को सिलेंडर का मुफ्त कनेक्शन देती है। इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को लकड़ी और गोबर के उपले के धुएं से होने वाले नुकसान से बचाना था. ये स्कीम अप्रैल 2020 तक ही वैलिड थी लेकिन कोरोना महामारी के संकट को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसे सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया था।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: