ये घरेलू उपचार दिलाएंगे हमेशा के लिए मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा


आज कल के बिगड़ते लिफेस्टाइल में कई तरह की समस्याएं उत्पन हो रही हैं और उन्ही में से एक है किसी गंभीर चोट या खिंचाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाना। मांसपेशियों का दर्द बहुत खतनाक हो सकता है। इस दर्द को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों या कायो और तरीकों से उपचार किया जाता है लेकिन ये दर्द कम नहीं होता। ऐसे में आज हम आपके लिए मांसपेशियों के दर्द को हमेशा के लिए दूर करने के कुछ उपाय लाएं हैं। तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो उपाय। 
एसेंशियल ऑयल: नारियल तेल, ऑलिव ऑयल जैसा कोई एक कैरियल ऑयल (पौधों से प्राप्‍त तेल) एक चम्‍मच लें और उसमें एक या दो बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें। इससे प्रभावित हिस्‍से की मालिश करें।
चैरी जूस: खट्टी चैरी के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्‍पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार खट्टी चैरी का जूस मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में असरकारी होता है। वर्कआउट के बाद स्‍मूदी में इसे डालकर पी सकते हैं।
ठंडी सिकाई; अगर वर्कआउट के बाद किसी मांसपे‍शी में खिंचाव आ गया है या दर्द हो रहा है तो तुरंत ठंडे पानी से नहाएं या ठंडे पानी की सिकाई करें। हर 24 से 72 घंटे में 20 से 30 मिनट के लिए ठंडी सिकाई करें। इससे रक्‍त वाहिकाएं संकुचित होती हैं और प्रभावित हिस्‍से में रक्‍त प्रवाह कम होने से सूजन में कमी आती है।
सेंधा नमक: एक कप सेंधा नमक लें और उसे गर्म पानी में डाल दें। अब प्रभावित हिस्‍से को पानी ठंडा होने तक इसी में डुबोकर रखें। ध्‍यान रखें कि पानी ज्‍यादा ठंडा नहीं होना चाहिए। आप हफ्ते में तीन बार ऐसा कर सकते हैं। ह्रदय रोगी, हाई ब्‍लड प्रेशर या डायबिटीज के मरीज इस नुस्‍खे को आजमाने से पहले डॉक्‍टर से बात कर लें।
एप्‍पल साइडर विनेगर: मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में एप्‍पल साइडर विनेगर भी बहुत कारगर है। एक गिलास पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर मिलाकर पी लें या फिर इसे सीधा प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: