रखना चाहते हैं potatoes को ज्यादा समय तक Fresh तो इस तरह करें उन्हें स्टोर


आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर बच्चा या बड़ा बढ़े शौंक से खाता है। आलू का इस्तेमाल कई सब्जियों में होता है। यही नहीं बल्कि आलू की मदद से कई तरह के स्नैक्स भी तैयार किये जाते हैं जो के बहुत स्वादिष्ट होते हैं। आपको बता दें के आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत भी प्रदान करता है। आलू में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन सी, फास्फोरस, मैगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, फाइबर, थायमिन आदि कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।  जो के हमारी बहुत तरह से लाभ पहुंचते हैं। लेकिन कई बार आलू अगर ज्यादा समय तक पड़े रहें तो ये अंकुरित और आलू को सही तरीके से अगर न रखे जाये तो आलू हरे हो जाने के बाद उसमें सोलेनाइन नामक विषैला पदार्थ होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसी को देखते हुए आज हम आपको कुछ टिप्स बतायेंगे जिस से आप ज्यादा से ज्यादा समय तक स्टोर कर के रख सकते है और ये फ्रेश भी रहेंगे। 
हवादार कंटेनर : आलूओं को आप जहां पर भी रखें, इस बात का जरुर ध्‍यान वहां पर हवा का आवागमन हो। इसलिए आप आलू को हवादार कंटेनर में स्थानांतरित करें। वहीं अगर आप उन्हें प्लास्टिक बैग में रख रही हैं तो आप उसे बांध के न रखें। बल्कि हवा के आने-जाने के लिए थोड़ा स्थान जरूर छोड़ दें।
धूप से रखें दूर : आमतौर पर महिलाएं आलूओं को बास्केट में रखकर काउंटरटॉप पर रख देती हैं। लेकिन खुले में आलू को स्टोर नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप उन्हें एक दराज में, एक टोकरी में, एक कोठरी में, एक पेपर बैग में, या फिर बैम्बू वेजिटेबल स्टीमर में रखें। बस ध्यान रखें कि आप उन्हें बस ऐसी जगह पर रखें, जहां पर अंधेरा हो।
प्याज के साथ नहीं : यह एक ऐसी गलती है, जो अधिकतर महिलाएं कर बैठती हैं। आजकल मार्केट में ऐसी टोकरियां होती हैं, जिनमें आलू व प्याज को एक साथ रखा जाता है। हालांकि ऐसा करना सही नहीं माना जाता। दरअसल, अगर आलूओं और प्याज को एक साथ रखने से आपके आलू तेजी से अंकुरित हो सकते हैं और प्याज की तरह स्वाद हो सकता है। इसके अलावा इन्‍हें केले और दूसरे फलों के साथ भी नहीं रखना चाह‍िए।
ना रखें गर्म जगहों पर : भले ही आपके पास रसोई में आलू को स्टोर करने के लिए कोई कूलर स्थान ना हो, लेकिन फिर भी आपको इन्हें कमरे में सबसे गर्म स्थानों में रखने से बचना चाहिए। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: