रहना चाहते हैं Fit तो जानिए कौन-सी Tea आपके लिए रहेगी फायदेमंद


जब भी चाय का नाम आता है तो एक ही चाय हमारे दिमाग में आती है जो हर किसी के घर में बनती है यानि के दूध से बनी चाय। लेकिन क्या आप जानते हैं के इस चाय के इलावा और भी बहुत सी चाय होती हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। वैसे तो कई लोग फिट रहने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन जरूर करते होंगे परन्तु इन के भी इलावा बहुत सी चाय हैं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचा सकती हैं। इसी के साथ चलिए आज हम आपको बताएंगे के कौन सी चाय आपके लिए सही रहेगी। 
नींबू वाली चाय: 1 कप पानी में ½ चम्‍मच चायप‍त्‍ती, अदरक का टुकड़ा, पुदीने की पत्तियां उबालें। इसमें 1/4 नींबू का रस, 1 टेबलस्पून शहद या चीनी मिलाकर पीएं। आप इसका दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते है। यह चाय धमनियों में खून के थक्के बनने से रोकती है, जिससे हार्ट अटैक व दिल के रोगों का खतरा भी कम रहता है।
गुड़हल की चाय: 1/2 कप पानी में गुड़हल के फूल उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें शहद, 1 चुटकी काला नमक और 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पिएं। इस चाय की तासीर थोड़ी गर्म होती है, ऐसे में इसका सेवन सर्दियों में आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।
नीली चाय: ब्‍लू बटरफ्लाई यानि नीली चाय डायबिटीज से लेकर कैंसर से बचाव करती है। इसे बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी हल्का गुनगुना करें। फिर उसमें 4-5 अपराजिता के फूल डालकर अच्छी तरह उबालें। अब इसमें हल्का-सा शहद मिलाएं। वैसे आप चाहें तो इसे यूं भी पी सकते हैं।
पुदीने वाली चाय बनाना और इसके फ़ायदे - Min Tea Recipe And Benefits in Hindi
पुदीने की चाय: पुदीने के पत्तियों को 1 कप पानी में 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे छानकर इसमें नेचुरल स्वीर्ट्स या शहद मिक्स करके पीएं। इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलेगी बल्कि यह चाय बीमारियों को भी कोसों दूर रखेगी।
केले की चाय: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस चाय का सेवन आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए 1,1/4 कप पानी में एक पका हुआ केला 5-10 मिनट तक पकाएं। अब इसमें दालचीनी या शहद डालकर पीएं। आप चाहें तो इसे छिलके समेत भी पका सकती हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
know 5 benefits of drinking Tulsi tea - तनाव घटाने में मददगार है तुलसी की  चाय, जानिए इसके ऐसे ही 5 फायदे 1
तुलसी की चाय: डायबिटीज मरीजों के लिए यह चाय वरदान है क्योंकि इससे शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह गुड़ कोलेस्ट्राल को भी बढ़ाती है। इसके लिए 1 कप पानी में 5-6 तुलसी के पत्तें, इलायची और अदरक को डालकर 3 मिनट तक उबाकर छान लें। इसमें डालकर 1 टीस्पून शहद व नींबू का रस मिलाकर पिएं।
चुकंदर की चाय: 2 कप पानी में छिले हुए चुकंदर, शहद नींबु का रस डालकर उबालें। फिर इसे छानकर ठंडा होने पर पीएं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह चाय बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे कई बामारियों का खतरा भी कम होता है।

लहसुन की चाय पीने से कंट्रोल रहेगा बीपी, बढ़ते वजन को भी करता है दूर | How  Drinking Garlic Tea May Help Keep Your BP Levels In Control - Hindi Boldsky
लहसुन की चाय: 1 गिलास पानी में अदरक और लहसुन डालकर 15-20 मिनट तक पकाएं। इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब इसे छानकर इसमें नींबू का रस व शहद मिलाएं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: