रात का भोजन में करें ये 5 बदलाव, वजन और मोटापा रहेगा कंट्रोल में


बढ़ता वजन हर किसी को एक मुसकीबत की तरह लगता है। जिसको कंट्रोल में करने के लिए अक्सर लोग बहुत तरह के तरीके अपनते हैं लेकिन फिर भी कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में फिर बढ़ते वजन इ साथ आपके शरीर में कई बीमारियां भी पैदा होने का डर बना रहता है। लेकिन अगर आप  वजन पर नियंत्रण रखना चाहते यहीं तो रात के भोजन से जुड़ी कुछ आदतों  में बदलाव करना होगा। जी हाँ, रात के भोजन में बदलाव करने से आप बहुत आसानी से वजन और मोटापे को रोक सकते हैं। इसी के साथ चलिए आपको बताते हैं उन बदलावों के बारे। 
किसी की प्लेट से खाना न खाएं: अक्सर लोग दूसरों के साथ खाने को शेयर कर खाना पसंद करते हैं। मगर ऐसा करने से हमेशा जरूरत से ज्यादा खाया जाता है। इसलिए हमेशा अपनी प्लेट से ही भोजन करें। एक अध्ययन के अनुसार, जब हम किसी और की प्लेट से भोजन खाते हैं तो हमारा दिमाग इसे हमारे भोजन के हिस्से के रूप में बिल्कुल भी गिनता नहीं है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
खाने से पहले गर्म पानी का सेवन करें: अगर आप अपना वजन कंट्रोल में करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाने से 30 मिनट पहले गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी बर्न होगी। साथ ही भूख भी कम लगेगी। ऐसे में भोजन से 30 मिनट पहले गर्म या गर्म सूप का सेवन करें। असल में, इस तरह की गर्म चीजों में कैलोरी की मात्रा भी सीमित होती है। इसतरह आपको वजन को कम करने में मदद मिलेगी।
खाने के लिए छोटी प्लेट करें यूज: इसमें दिनभर भूखे रहने की जगह सीमित्र मात्रा में अपने भोजन में कैलोरी को लेना होता है। इसके लिए भोजन करने के लिए बड़ी की जगह छोटी प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करना बेस्ट माना जाता है। खाने को छोटी प्लेट में खाने से आप ज्यादा मात्रा में भोजन करने से बच पाएंगे। ऐसे में आपको वजन नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। साथ ही शरीर को सभी उचित तत्व भी आसानी से मिलेंगे। ऐसे में कमजोरी या थकान होने से भी बचा जा सकता है।
सैर करें: रात को भोजन करने के बाद कुुछ देर के लिए टहलने जाएं। इससे शरीर का संचालन अच्छे से होने के साथ वजन नियंत्रण में रहने में मदद मिलेगी।
डिनर को जल्दी करें: अक्सर लोग रात को खाना खाने के बाद ही बिस्तर पर लेट जाते हैं। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने और वजन को नियंत्रण में रखने के लिए डिनर को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आप 9 बजे सोते हैं तो अपना रात का खाना 7 बजे ही कर लें।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: