रोजाना करें Star Fruit का सेवन नहीं होंगी कभी ये खतनाक बिमारियां


आज हम बात करेंगे एक ऐसे फ्रूट की जिसे शयद काफी कम लोगों ने खाया होगा। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं स्टार फ्रूट की जिए अमरस और कमरख के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें के ये फ्रूट Vitamin C, Vitamin E और Vitamin B6 और पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक की मात्रा भरपूर होती है जो के कई तरह की खतरनाक बिमारियों से हमे बचने में मदद करता है। स्टार फ्रूट स्वाद में बेहद खट्टा होता इस लिए इसकी कई लोग चटनी, अचार आदि भी बनाते हैं। ये फ्रूट ज्यादातर भारत, बंगलादेश, श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पैदा होते हैं। ये फल हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। इससे बड़ी बिमारियों से लेकर छोटी वायरल इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे के स्टार फ्रूट से हमारी सेहत को किस प्रकार लाभ पहुंच सकता है। 
-जैसा की नाम से ही साफ है कि यह फल स्टार यानी किसी सितारे की तरह दिखता है। लेकिन स्टार शेप में यह फल काटने के बाद आता है। क्योंकि इसकी बाहरी बनावट ही इस तरह की होती है कि जब इसे छोटे-छोटे पीस में काटा जाता है तो खूबसूरत स्टार्स की शेप बन जाती है।
-स्टार फ्रूट या अमरस हल्के हरे रंग का फल होता है। यह खाने में हल्का खट्टा और रसीला होता है। पकने के दौरान यह फल हल्के पीले रंग का हो जाता है और जब पूरी तरह पक जाता है तो इसका रंग नारंगी हो जाता है और इसके स्वाद में तीखापन भी थोड़ा कम हो जाता है।
-स्टार फ्रूट आमतौर पर सब जगह मिलता है। यह एक ऐसा फल है जो लगभग पूरे साल उपलब्ध रहता है। क्योंकि साल में इसकी दो फसल आती हैं। हालांकि यह मूल रूप से भारतीय फल नहीं है लेकिन भारत में भी पूरे साल मिलता है।
-स्टार फ्रूट का उपयोग आमतौर पर सलाद और फ्रूट चाट और स्ट्रीट फूड्स में किया जाता है। यह स्नैक्स, ड्रिंक्स और फूड को गार्निश करने और चटनी, सॉस आदि का स्वाद बढ़ाने का काम करता है।
-जैसा कि हम बता चुके हैं कि यह फल साइट्रिक एसिड युक्त होता है और आपके शरीर को विटमिन-सी (Vitamin-C) देने का काम करता है। विटमिन-सी वही विटमिन है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।
-साथ ही स्टार फ्रूट के सेवन से पाचनतंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इस फल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे इसके सेवन का सीधा लाभ आपके पाचनतंत्र को मिलता है। आप कब्ज, लूज मोशन, अपच, गैस जैसी पेट संबंधी समस्याओं से बचे रहते हैं।
-अमरस में विटमिन-बी (Vitamin-B) पाया जाता है। साथ ही आयरन और मैग्निशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही बनाए रखने में सहायता करते हैं। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग (खून का थक्का जमना) की समस्याएं दूर रहती हैं।
– कमरख में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आखों की रोशनी को बरकरार रखने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं। मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 के गुणों से भरपूर होने के कारण यह आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे आंखों में सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या दूर हो सकती है।
– कमरख हमारी आंतों को नुकसान पहुंचानेवाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता करता है। साथ ही गुड बैक्टीरिया को हेल्दी बनाने का काम करता है। इससे हमारा शरीर लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है और छोटी-छोटी बीमारियां हमारे शरीर पर हावी नहीं हो पाती हैं।
-हमारे समाज में कैंसर के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लेकिन अमरस का सेवन आपको इस समस्या से बचाने में लाभाकारी साबित हो सकता है। कमरख में इस फ्रूट में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। यह एक ऐसा तत्व है जो आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। साथ ही यह ऐंटिऑक्सिडेंट्स की तरह काम करता है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: