लंबे समय तक फ्रिज में पड़ा Paneer रहेगा फ्रेश बस अनायें ये कुछ खास टिप्स


पनीर खाना तो हर किसी को पसंद होता है। पनीर से हम कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं। बड़ों से लेकर बच्चों तक को पनीर की हर एक चीज खानी बेहद पसंद होती है। स्वादिष्ट होने के साथ साथ पनीर हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन मुश्किल तब आती है जब हम पनीर को फ्रिज में लंबे समय तक के लिए स्टोर करना चाहते हैं परन्तु वो बहुत जल्दी खराब हो जाता है। अगर आप भी पनीर को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप पनीर को सिर्फ 2 दिन के लिए ही नहीं बल्कि महीने भर के लिए स्टोर कर सकती हैं ये एक दम फ्रेश ही रहेगा। आइये जानते है कौन सी हैं वो टिप्स। 
पानी में रखें पनीर: अगर आपको एक से दो दिन के लिए पनीर को स्‍टोर करना है तो इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी भरना होगा और उसमें पनीर को डाल कर फ्रिज के अंदर रख देना होगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब गया हो। अगर पनीर पूरी तरह से पानी में नहीं डूबा होगा तो वह हार्ड भी हो जाएगा और उसमें खट्टापन भी आ जाएगा। ऐसे में पनीर का स्‍वाद खराब हो जाएगा। इस तरह का पनीर दिखने में पीले रंग का हो जाता है।
नमक के पानी में रखें पनीर: अगर आपको हफ्ते भर के लिए पनीर को फ्रेश रखना है तो इसे स्‍टोर करने का तरीका थोड़ा बदल जाता है। आपको एक बाउल में पानी भरना होगा और उसमें एक चम्‍मच नमक घोलना होगा। अब आप इसमें पनीर को डालें। इस बात का ध्‍यान रखें कि पनीर पानी में अच्‍छी तरह से डूब गया हो। अब आप बाउल को ढक दें। 2 दिन बाद आप बाउल और पानी दोनों को बदल दें। ऐसा आप हफ्ते भर हर 2 दिन में करती रहें। इस तरह आप पनीर को हफ्ते से लेकर10 दिन तक के लिए स्‍टोर करके रख सकती हैं।
जिप बैग में रखें पनीर: अगर आप पनीर को महीने भर के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो इसका तरीका अलग है।आपको पनीर को टुकड़ों में काटना होगा। इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखें और उस ट्रे को फ्रीजर के अंदर रख दें। जब पनीर बर्फ की तरह हार्ड हो जाए तो उसे एक जिप बैग में डालें और फ्रीजर के अंदर ही रख दें। जब आपको पनीर की सब्‍जी बनानी हो तो आप इसे फ्रीजर से निकाल कर पहले कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डिप करके रखें। इसके बाद आप देखेंगी कि यह सॉफ्ट हो जाएगा। इस तरह आप महीने भर तक इस पनीर को यूज कर सकती हैं।
कुछ और टिप्‍स:
– पनीर को दही, विनेगर और नींबू के रस से ही फाड़ें। इससे पनीर सॉफ्ट बना रहता है।
– पनीर को फाड़ने के बाद बचे हुए पानी को न फेंके। इस पानी को स्‍टोर कर लें और अगली बार जब आप पनीर फाड़ें तो आप इसका यूज कर सकती हैं।
– पनीर को फाड़ने के बाद ठंडे पानी से उसे एक बार वॉश करें इससे दही, विनेगर या नींबू, जिससे भी आपने फाड़ा है उसकी खट्टास निकल जाएगी और लंबे वक्‍त फर्श रहेगा।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: