वेट लॉस करने में मदद करेंगी ये कुछ एक्‍सरसाइज


एक्सरसाइज से हमरा शरीर ही नहीं बल्कि हमारे सोचने समजने की शक्ति भी बढ़ती है। एक्सरसाइज सिर्फ फिट रहने के लिया ही नहीं की जाती बल्कि इससे और भी कई फायदे होते है जैसे के मांसपेशियों को मजबूत बनाना, हृदय प्रणाली को सुदृढ़ बनाना, एथलेटिक कौशल बढाना, वजन घटाना या फिर सिर्फ आनंद के लिए। हर रोज की जाने एक्सरसाइज प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है और यह हमारी नींद कम करता है। एक्सरसाइज से हृदय रोग, रक्तवाहिका रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापा जैसे बढे रोगों को रोकने में मदद मिलती है।
लेकिन आज के शामे में किसी के पास भी इतना समय नहीं है के वो एक्सरसाइज कर सके आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइजेज के बारे में बताएँगे जिसे आप टीवी देखते समय आराम से कर सकते है। तो आइए जानते है उन कुछ आसान एक्सरसाइजेज के बारे में :-
1. Squat
इसके लिए सोफे के सामने पीठ करके खड़े हो। इसके बाद सोफे पर बैठे और खड़े हो जाएं। 3 सेट्स में 25 बार ऐसा करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।
2. Squat & Jump 
स्क्वाट एक्‍सरसाइज को मजेदार बनाने के लिए आप उसमें जंपिंग एड कर सकती हैं। इसके लिए सोफे पर बैठकर जंप करें। ऐसा 3 सेट्स में 25 बार करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही बॉडी भी परफेक्ट शेप में आ जाएगी।
3. Incline Pushup 
सोफे के किनारे पर हाथों को टिकाने के बाद पुशअप्स करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपकी बॉडी सीधी एक लाइन में हो। रुके बिना ऐसा कम से कम 15-20 करें। इससे आपको महीनेभर में भी बैली फैट पर असर देखने को मिलेगा।
4. Decline Pushup
इसमें आपको हाथ नहीं बल्कि पैर सोफे के किनारे से टिकाकर पुशअप करने हैं। इस दौरान आपके हाथ जमीन पर और बॉडी सीधी होनी चाहिए। इसे कम से कम 15 से 20 बार करें। इससे पेट से लेकर हाथ-पैर और मल्स की एक्सरसाइज हो जाती है।
Decline Push Ups (Advanced) | Happier Than Skinny
5. Hip Dips 
इसके लिए आप आप अपने एक हाथ को सोफे के किनारे पर टिकाएं और हिप्स को ऊपर-नीचे करें। इस दौरान अपना एक पैर ऊपर की तरफ रखें। ऐसा कम से कम 15-20 बार करें। इससे भी आपको बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।
6. Advance Hip Dips 
इसके लिए पैर सोफे पर, एक हाथ जमीन और दूसरा सिर की तरफ रखें। इसके बाद बॉडी को एक लाइम में रखते हुए हिप्‍स को ऊपर-नीचे करें। ऐसा 15 से 20 बार नियमित करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।
7. Single Leg Squats
इसके लिए एक पैर सोफे और दूसरा जमीन पर रखें। इसके बाद पैर की मदद से शरीर को ऊपर-नीचे करते रहें। नियमित कम से कम 15 बार ऐसा करने से बैली फैट घटाने में मदद मिलेगी।
8. Jackknife
इसके लिए जमीन पर बैठ जाए और पैरों की एड़ियों को सोफे पर रख लें। अपनी हाथों को जमीन पर रखें। इसके बाद पैरों को घुटनें को मोड़ते हुए चेहरे तक लाएं और फिर सीधी करें। 3 सेट्स में 15 बार ऐसा करें।
How to Do the Jack Knife in Pilates



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: