हर Pregnant Woman इन चीजों को जरूर करें अपनी Diet में शामिल


हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी एक बहुत खूबसूरत एहसास की तरह होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का खास ध्यान रखा जाता है, खासतौर में महिला के खान पान का। परन्तु कुछ लोगों को ये नहीं पता होता के प्रेग्नेंसी के समय महिला को क्या खाना चाहिए जिससे शरीर को पोषण दे और जच्चा-बच्चा की अच्छी सेहत बनी रहें। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे के गर्भावस्ता के समय महिला को क्या क्या खाना चाहिए। 
हरी सब्जियां और ताजे फल: गर्भवती महिलाओं को डाइट में हरी सब्जियों और ताजे फलों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों और ताजे फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं को डाइट में पालक, ब्रोकली, रोजाना ब्रेकफास्ट में एक गिलास जूस को शामिल करना ही चाहिए।
कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन: गर्भवती महिलाओ को डाइट में कार्बोहाईड्रेट युक्त चीजों को भी शामिल करना चाहिए। इसके लिए गर्भवती महिलाएं दलिया या ब्रेड को डाइट में शामिल कर सकती हैं।
कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें: गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। गर्भवास्था के दौरान कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए गर्भवती महिलाएं दूध, दही, पनीर डाइट में शामिल कर सकती हैं।
आयरन युक्त चीजों का सेवन करें: गर्भवती महिलाओं को डाइट में आयरन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए आयरन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: