हांगकांग ने यात्रियों के Covid-19 संक्रमित मिलने के बाद एअर इंडिया, विस्तार पर लगायी रोक


नई दिल्लीः हांगकांग ने एअर इंडिया और विस्तार की उड़ानों पर 17 से 30 अक्टूबर तक के लिए रोक लगा दी है। ऐसा इन उड़ानों से आए यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद किया गया। हांग कांग के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

यह तीसरी बार है जब हांगकांग सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमित यात्रियों को लाने के चलते एअर इंडिया की उड़ानों पर रोक लगायी गयी है। इससे पहले 20 सितंबर से तीन अक्टूबर और 18 अगस्त से 31 अगस्त के लिए भी ऐसी ही रोक लगायी गयी थी। कोरोना वायरस महामारी के दौरान हांगकांग ने विस्तार की उड़ानों पर पहली बार रोक लगायी है। जुलाई में जारी नियमों के मुताबिक भारत से जाने वाले यात्रियों को हांगकांग में प्रवेश केवल तभी मिल सकता है जब उनके पास कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने का प्रमाणपत्र हो और इसके लिए जांच यात्र के 72 घंटे पहले की गयी हो।

हांगकांग में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाईअड्डे पर ही कोरोना वायरस का परीक्षण कराने की जरूरत है। इस बारे में एअर इंडिया के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘भारत से केवल कोविड-19 की जांच में संक्रमित नहीं पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्र करने की अनुमति दी जा रही है। (हांगकांग सरकार के नियमानुसार)।’’ प्रवक्ता ने कहा कि इन्हीं यात्रियों की एक और अनिवार्य जांच हांगकांग में हवाईअड्डे पर की जाती है जो 72 घंटे पहले की गयी जांच से अलग परिणाम दिखा सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए एअर इंडिया को यात्रियों की जांच परिणामों में खामी के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।’’  एअर इंडिया ने कहा कि 17 से 30 अक्टूबर के बीच उसकी केवल चार उड़ानें ही हांगकांग के लिए निर्धारित हैं। प्रवक्ता ने कहा कि एअर इंडिया हांगकांग सरकार के सभी नियमों का पालन कर रही है। उन्होंने इस बारे में यात्रियों को अपनी वेबसाइट पर भी स्पष्ट जानकारी दी है। विस्तार ने हांगकांग की इस कार्रवाई के लिए अभी कोई टिप्पणी नहीं की है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: