Almonds खाने से कैंसर और दिल का रोग होगा दूर,जानिए कैसे


दुनियाभर में लोग बिगड़ती लिफेस्टाइल के चक्र में काफी बीमारियों का सामना कर रहे है। वैसे तो कई बीमारियां इस दुनियां में देखने को मिल रही हैं लेकिन सबसे ज्यादा आज कल कैंसर और दिल की समस्या का सामना लोगों को करना पढ़ रहा है। इसी के साथ कहा जाता है की बादाम हमारे लिए बहुत लाभदायक है। इसे खाने से दिमाग भी तेज होता है और ऐसे ही कुछ रसर्चस के अनुसार रोजाना बादाम के सेवन से दिल की बिमारी समेत कैंसर और मोटापे जैसी समसय को भी दूर किया जा सकता है। चलिए आपको विस्तार से बताते हैं।  


बादाम के फायदे: विभिन्न किस्मों के बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम और मूंगफली में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की अधिकता होती है. इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में लाभकारी होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ बादाम और अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं। 
मोटोपे कम करता है बादाम: बादाम में फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। कुछ ऐसे भी साक्ष्य हैं जो बताते हैं कि बादाम वास्तव में समय के साथ मोटापे के भी खतरे को कम करते हैं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: