Back Pain की समस्या होगी हमेशा के लिए गायब, बस करें ये घरेलू उपाय


आज कल के बिगड़ते लिफेस्टाइल के चकर में कमर दर्द होना या अकड़ जाना जैसी समस्या आम हो गई है। बच्चों से लेकर बड़े बड़ों तक इस समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में फिर लोग पीठ दर्द को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, जो के आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकती हैं। इसी के साथ आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायेगे जिससे आपकी कमर दर्द की समस्या हमेशा के लिए गायब हो जाएगी और आपको किसी तरह की दवाई का भी सेवन नहीं करना पड़ेगा। 
अदरक और शहद :आप चाहे तो कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए अदरक को गर्म पानी में भिगोकर रखें फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।इसके अलावा अदरक के तेल से कमर की मालिश करें। इसी के साथ चाहे तो तुलसी के पत्ते को गर्म पानी में भिगोकर रखे फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।
लहसुन: लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि इसके सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे भी होते हैं। कमर दर्द में भी लहसुन एक लाभकारी नुस्खा की तरह काम करता है। इसके लिए आप लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्टो को अपने कमर पर लगाएं या फिर इसी पेस्ट से कमर की मालिश करवाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में कमर दर्द से राहत मिल जाएगा।
आइस पैक: किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में बर्फ काफी मददगार है। कमर दर्द की समस्या होने पर भी आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा। ये पैक आपके कमर में होने वाली सूजन को भी खत्म कर देगा।
तुलसी :कहा जाता हर दिन तुलसी के पत्तो का सेवन करने से कमर का दर्द दूर होता है और लाभ मिलता है।
हल्दी: शरीर में किसी भी तरह के दर्द और सूजन से राहत पाने में हल्दी रामबाण की तरह काम करती है। ऐसी समस्याओं में डॉक्टर भी दूध में हल्दी डालकर पीने की सलाह देते हैं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: