BP Low रहने की समस्या से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा बस करें इन चीजें का सेवन


ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है जो इन दिनों बहुत आम होती जा रही है, इसका शिकार लगभग सभी आयु के लोग हो रहे हैं। इसका एक सबसे बड़ा कारण है हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल।जी हाँ, जो लोग फिजिकली कम ऐक्टिव रहते हैं और एक ही जगह बैठकर घंटों काम करते हैं या फिर अपनी डेली डाइट में खाने पिने का ध्यान नहीं रखते उन लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। कई लोगों का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जसके कारण उन्हें अक्सर कमजोरी महसूस होने लगती है और थकान रहने की शिकायत रहती है। आपको बता दें के जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है उन्हें कुछ चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। वरना इससे उनकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए पहले आज हम आपको ये बताते है के ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या में आपको किन चोजों का सेवन करना चाहिए। 
इन फूड्स को करें डायट में शामिल – फलों, सब्जियों और अनाज को शामिल करना चाहिए, जिनमें प्राकृतिक रूप से सोडियम की सीमित मात्रा उपलब्ध रहती है। यहां जानें, नैचरली ऐसे फूड्स के बारे में जिनसे आपके शरीर को सोडियम की प्राप्ति होती है…
ऑलिव्स का सेवन करें -ऑलिव में प्राकृतिक रूप से सोडियम होता है। इस फैमिली के अन्य फल, सब्जियों का भी आप सेवन कर सकते हैं। जैसे, करौंदा, लसौड़ा, नाशपाती, अमरस इत्यादि। इसके साथ ही आप अपने भोजन को तैयार करने में ऑलिव ऑइल का उपयोग करें।
-भोजन में तरह-तरह के घर पर तैयार अचार, हरा धनिया, पुदीना और प्याज से तैयार चटनी, कॉटेज चीज, कैंन्ड सूप इत्यादि को अपनी डेली डायट का हिस्सा बनाने से आपको लाभ होगा।
फॉलेट युक्त फूड्स का उपयोग करें -आपको अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फॉलेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके लिए आप खट्टे फल, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग बढ़ा दें। आपको कुछ ही समय इस तरह की डायट लेने के बाद लाभ होने लगेगा।
लिकोरिस-टी (Licorice Tea) -ब्लड प्रेशर कम रहने की स्थिति में आप लिकोरिस चाय का उपयोग भी कर सकते हैं। इसमें ऐंटिइंफ्लामेट्री और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करनेवाले गुण पाए जाते हैं।
-ब्लड प्रेशर को सही रखने के साथ ही यह लिकोरिस चाय आपके पेट और पाचनतंत्र को भी सही रखने का काम करती है। क्योंकि यह आपके पेट को पूरी तरह कब्ज मुक्त रखती है। इससे आपकी स्फूर्ति और ताजगी बढ़ती है, जो ब्लड प्रेशर को सही रखने में शरीर के सपॉर्टिव ऐलिमेंट होते हैं।
दिन में तो ठीक है, रात में ये काम कतई न करके सोएं - What is the side  effects of drinking coffee at night before sleeping
कॉफी का सेवन करें -जिन लोगों को ब्लड प्रेशर कम रहने की शिकायत रहती है, उन्हें कॉफी का सेवन करने से लाभ हो सकता है। आप चाहें तो मिल्क कॉफी या चाहें तो ब्लैक कॉफी का सेवन करें। ये दोनों ही आपकी कार्डियॉवस्कुलर हेल्थ को सही रखने में आपकी सहायता करेंगी।
हावी नहीं हो पाएगा कोई रोग -आप अपनी डेली डायट में केला और कीवी जैसे फलों का उपयोग अवश्य करें। क्योंकि केला आपके शरीर को आयरन और फॉस्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व देगा। इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से बना रहेगा। वहीं, कीवी का सेवन आपके शरीर को विटमिन-सी और ई जैसे जरूरी विटमिन्स देगा। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: