Corona से बचने के लिए Health के साथ-साथ अपने Kitchen पर भी दें उतना ही ध्यान


जैसे के आप सभी जानते ही हैं के कोरोना वायरस की महामारी के दौरान सभी लोग अपनी सेहत का पूरा अच्छे से ख्याल रख रहे हैं लेकिन सेहत के साथ साथ जरुरी है के आप अपने घर में रसोई को भी अच्छे से साफ और सुथरा रखें। घर को साफ रखना भी उतना ही जरुरी है जितना खुद को। कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है जो किचन की सफाई में आपके काम आएंगी, चलिए आपको बताते हैं। 
डस्टबिन: घर में एक कोना डस्टबिन के लिए रिजर्व कर दें। इसमें किचन का कूड़ा डालें और इसे पूरी तरह से बंद करके रखें। अगर नॉनवेज फूड बना रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि खाना अच्छे से पका हुआ है। अगर खाना अच्छे से पका हुआ नहीं होगा तो हानिकारक बैक्टेरिया का खतरा बढ़ सकता हखाना बनाते समय सर्व करने वाले चम्मच को हर किसी को नहीं छूना चाहिए। सिर्फ खाना सर्व करने वाला ही इसे हैंडल से पकड़कर खाना सर्व करें।
किचन की टाइल्स और दीवारों: अगर आप किचन की टाइल्स से चिकनाई और मसालों के दाग हटाना चाहते हैं, तो एक स्प्रे बोतल में 2 कप सिरका और 2 कप पानी को मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे टाइल्स पर स्प्रे करें और एक माइक्रो फाइबर कपड़े की मदद से उसे साफ करें। माइक्रो फाइबर कपड़ा दूसरे कपड़े की तुलना में, गंदगी को अच्छे से सोख लेता है और इससे टाइल्स पर खरोंच भी नहीं आती है। सिरके के अलावा केक और ढोकला में इस्तेमाल होने वाले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से किचन के जिद्दी दागों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा,फिर उस पेस्ट को दाग पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। पेस्ट के सूखने पर गीले कपड़े या किसी पुराने टूथब्रश से दाग को साफ करें।
किचन का फर्श साफ करने का घरेलू तरीका: किचन के फर्श को साफ करने के लिए आप एक आसान सा घरेलू तरीका अपना सकती हैं। आम फ्लोर को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और कपड़े की मदद से फर्श साफ करें। लेकिन अगर आपकी किचन का फर्श लकड़ी का है, तो इसके लिए आप एक बाल्टी में पानी लेकर इसमें सफेद विनेगर मिला लें और कपड़े से फर्श को अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। चुटकियों में आपकी किचन का फर्श चमक उठेगा।
किचन की सिंक को साफ करने का तरीका: अगर आपको किचन की सिंक को साफ करने के लिए ब्लीच या अमोनिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं,तो आप रोजाना के खाने में यूज़ होने वाले नींबू से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस सिंक में थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें और फिर यूज़ किए हुए नींबू को एक स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करें। नींबू से सफाई करने पर सिंक में चमक के साथ ही बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। सिंक अगर स्टील की है, तो उसमें चमक लाने के लिए बेकिंग सोडा का यूज करें।
किचन की दीवार: किचन में अक्सर दीवार पर दो तरह के दाग लग जाते हैं। एक तेल के दाग, दूसरे पानी के झीटों के दाग। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। घरेलू उपाय की मदद से किचन की दीवार पर जमे इन दागों को आसानी से दूर कर सकती हैं। किचन की दीवार को साफ करने के लिए डिशवॉशिंग साबुन में थोड़ा सा पानी मिला लें। अब एक कपड़े को पानी में गीला कर दीवार पर फेरें। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: