Diabetes के मरीज भी कर सकते हैं इन मीठी चीजों का सेवन, जानिए कौन सी हैं वो चीजें


आज कल बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक में डायबिटीज की समस्या देखने को मिल रही है। डायबिटीज के मरीजों को शुगर की मात्रा कंट्रोल करने के लिए अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में फिर वो लोग मीठे से बहुत दुरी बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के ऐसा नहीं हैं की बिल्कुल ही मीठा नहीं खाया जा सकता हैं, बल्कि कुछ मीठी चीजें ऐसी हैं जिनका सिमित मात्रा में सेवन किया जा सकता हैं। आज हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में आपको जानकारी देंगे जो डायबिटीज रोगी कुछ मीठी चीजें खा सकेंगे। 
शहद: मधुमेह के मरीजों के लिए मीठा किसी जहर से कम नहीं होता, लेकिन किसी का मीठा खाने का मन कर रहा है तो वह शहद का इस्तेमाल कर सकता है। शहद सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसमें मौजूद घटकों की नजह से कु़गरती मीठा भी होता है। मधुमेह के मरीज एक बार शहद का इस्तेमाल करने पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। शहद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की वैल्यू जहां 55 है, वहीं शक्कर की ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू 65 है। मतलब ये हुआ कि शहद चीनी के मुक़ाबले कम तेज़ी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। शहद में नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, और एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं।
खजूर: सेहत के लिहाज से खजूर का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। वहीं डॉक्टर भी लोगों को दूध में खजूर डालकर पीने की सलाह देते हैं। लेकिन सवाह ये आता है कि क्यों मधुमेह के मरीजों के लिए खजूर का सेवन करना सही है। मधुमेह रोगियों को हाई-शुगर और कैलोरी फूड्स से बचने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहें । पर खजूर में शुगर और कैलोरी की काफी मात्रा होती है। खजूर में सेलेनियम, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम से भरपूर होता है तो इसे खाने के लिए मधूमेह के मरीज का शुगर लेवन कंट्रोल होना जरूरी है। और अपनी डाइट में उन चीजों को ही शामिल करना चाहिए जिनके सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।
नट्स: मधुमेह के मरीजों के लिए नट्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नट्स में अच्छी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना नट्स का सवन करने से सेहत बनी रहती है। मधुमेह के मरीजों के लिए डाइट बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसलिए वह जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर पर पड़ता है। मधुमेह के रोगियों को बादाम, अखरोट। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: