Festivals में इस तरह करे अपने घर और furniture की सफाई ,फॉलो करे ये tips


फैस्टिवल में घर की सफाई जरूरी होती है, जिसमें किचन, कपड़े और कई चीजों की सफाई करनी पड़ती हैं। वहीं अगर फर्नीचर की बात करें तो ये घर की सफाई के लिए सबसे जरूरी काम होता है। फर्नीचर अगर साफ हो तो घर को एक नया लुक मिलता है। इसीलिए हम आपको कैसे फैस्टिवल में घर के फर्नीचर की क्लीनिंग करें और साथ ही कैसे घर को नया लुक दें। 

लैदर फर्नीचर को इस तरह चमकाएं : लैदर फर्नीचर दिखने में जितना अच्छा लगता है, उस की देखभाल करना उतना ही कठिन होता है। खास बात यह है कि लैदर फर्नीचर की उचित देखभाल न करने से वह जगह-जगह से क्रैक हो जाता है। फर्नीचर पर किसी तरह का तरल पदार्थ गिर जाए तो उसे तुरंत साफ कर दें क्योंकि लैदर पर किसी भी चीज का दाग चढ़ते देर नहीं लगती। यहां तक कि पानी की 2 बूंद से भी लैदर पर सफेद निशान बन जाते हैं। फर्नीचर को किसी भी तरह के तेल के संपर्क में न आने दें, क्योंकि इस से फर्नीचर की चमक तो खत्म होती ही है, साथ ही उस में दरारें भी पड़ने लगती हैं। 

ऐसे करें किचन की सफाई : फर्नीचर की रोज डस्टिंग करें जिस से वह लंबे समय तक सही सलामत रहे। फर्नीचर को सूर्य की रौशनी और एयरकंडीशनर से दूर रखें। इस से फर्नीचर फैडिंग और क्रैकिंग से बचा रहेगा। फर्नीचर को कभी भी बेबी वाइप्स से साफ न करें, इस से उस की चमक चली जाती है। 
You Should Must Clean These Places In House - घर की इन जगहों पर होती है  सबसे ज्यादा गंदगी, यहीं से फैलती है बीमारियां - Amar Ujala Hindi News Live

वूडन फर्नीचर की सफाई में न करें लापरवाही : वूडन फर्नीचर की साफ-सफाई में अक्सर लोग लापरवाही बरतते हैं जिस से वह खराब हो जाता है। ध्यान से फर्नीचर की सफाई की जाए तो उसमें नई सी चमक आ जाती है। महीने में एक बार अगर नींबू के रस से फर्नीचर की सफाई की जाए तो उस में नई चमक आ जाती है। पुराने फर्नीचर को आप मिनरल आयल से पेंट कर के भी नया बना सकते हैं और अगर चाहें तो पानी में हल्का सा बर्तन धोने वाला साबुन मिला कर उस से फर्नीचर को साफ कर सकते हैं। लकड़ी के फर्नीचर में अक्सर वैक्स जम जाता है जिसे साफ करने के लिए सब से अच्छा विकल्प है कि उसे स्टील के स्क्र बर से रगड़ें और मुलायम कपड़े से पोंछ दें। कई बार बच्चे लकड़ी पर क्रेयोन कलर्स लगा देते हैं। इन रंगों का वैक्स तो स्टील के स्क्र बर से रगड़ने से मिट जाता है लेकिन रंग नहीं जाता। ऐसे में बाजार में उपलब्ध ड्राई लौंडरी स्टार्च को पानी में मिला कर पेंटब्रश से दाग लगे हुए स्थान पर लगाएं और सूखने के बाद गीले कपड़े से पोंछ दें। 

प्लास्टिक फर्नीचर भी सजा सकता है आपका घर : अक्सर देखा गया है कि जब बात प्लास्टिक के फर्नीचर को साफ करने की आती है तो उसे या तो स्टोर रूम का रास्ता दिखा दिया जाता है या फिर कबाड़ में बेच दिया जाता है। लेकिन वास्तव में अगर प्लास्टिक के फर्नीचर की सही तरह से सफाई की जाए तो उसे भी चमकाया जा सकता है। ब्लीच और पानी बराबर-बराबर मिला कर एक बोतल में भर लें और फर्नीचर पर लगे दागों पर स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद फर्नीचर को 5 से 10 मिनट के लिए धूप में रख दें। ट्यूब और टाइल क्लीनर से भी प्लास्टिक का फर्नीचर चमकाया जा सकता है। इस के लिए ज्यादा कुछ नहीं, बस दाग लगी जगह पर स्प्रे कर के 5 मिनट बाद पानी से धो दें, दाग साफ हो जाएंगे। बर्तन धोने वाला डिटर्जैंट भी प्लास्टिक के फर्नीचर में लगे दाग को छुड़ाने में सहायक होता है। इसके लिए 1:4 के अनुपात में डिटर्जैंट और पानी का घोल बना लें। इस घोल को फर्नीचर पर स्प्रे कर के 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस के बाद कपड़े से फर्नीचर को पोंछें नई चमक आ जाएगी।
Use bright cheery plastic spray paints on inexpensive plastic chairs for a  personalized, budget-friendly outdoor p… | Porch makeover, Plastic  furniture, Patio decor



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: