Fruits को लंबे समय तक Fresh रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे


जैसा के आप सभी जानते ही हैं के इन दिनों कोरोना वायरस के चलते सभी डॉक्टर्स स्वस्थ और इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में लोगों ने अपनी डाइट हेल्दी करते हुए घर में ढेरों फ्रूट्स लाने लगे हैं। वैसे तो सभी को फ्रूट्स खाना पसंद होता है और ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इन दिनों फ्रूट्स का सेवन ज्यादा बढ़ चूका है। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि लोग फलों को काटकर रख लेते हैं और कई देर बाद खाते हैं। लेकिन इससे फलों का ताजापन समाप्त हो जाता हैं और वे खराब होने लगते हैं। ऐसे में फिर अगर आप फ्रूट्स को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते है तो आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जो लंबे समय तक फ्रूट्स को फ्रेश रखने में आपकी मदद करेंगे। 
नींबू का रस: नींबू के रस में मौजूद पोषक तत्व कटे फलों पर डालकर उसे करीब 5-6 घंटे तक फ्रेश रख सकते हैं। साथ ही फलों का स्वाद भी दोगुना हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर एक मीडियम आकार के बाउल में कटे फलों में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में स्टोर कर लें।
प्लास्टिक व एल्यूमिनियम फॉयल :फलों को काटने के बाद उसे एक बाउल में डालें। फिर उसके ऊपर प्लास्टिक व एल्यूमिनियम फॉयल लगाकर इसमें छोटे- छोटे छेद कर फ्रिज में स्टोर करे। इससे फल 3-4 घंटे फ्रेश रहने के साथ इसका स्वाद और खुशबू भी बरकरार रहेगी।
सिट्रस एसिड पाउडर: यह नमक की तरह दिखने वाला होता है। इसे कटे हुए फलों पर डालकर खाने से फ्रूट सेलैड स्वाद होने के साथ करीब 10-12 घंटे तक फ्रेश रहता है। उदाहरण के लिए एक बाउल में कटे फलों के ऊपर चुटकीभर सिट्रस एसिड डालें। फिर इसे मिक्स कर फ्रिज में रख दें।
ठंडा पानी: कटे फलों को कुछ घंटे फ्रेश रखने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है। इससे फलों को खराब होने की जगह लंबे समय तक फ्रेश रहने में मदद मिलती है। इसके लिए एक बाउल में फलों को काट कर उसपर बर्फ वाला ठंडा पानी डालकर फ्रिज में रख दें।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: