Headache से निजात पाने के लिए बार-बार दवाइयों के सेवन से हो सकता है नुकसान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे


आज कल सर दर्द की समस्या बहुत से लोगों को रहने लगी है और जिसका एक अहम् कारण बढ़ता तनाव हो सकता है। कई लोग अपने सर दर्द कि समस्या से बहुत परेशान है और इससे निजात पाने के लिए पैन किलर का सहारा लेते है। लेकिन आपको बता दें के बार-बार दवाइयों का सेवन करने से सेहत पर बहुत बुरा असर हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको लुक ऐसे नुस्खे बताएंगे जिससे आपके सर दर्द की समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी। 
तुलसी के पत्ते और चंदन का पाउडर: तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों को चंदन के पाउडर के साथ मिला लें और इस मिश्रण को माथे पर लगा लें। इस मिश्रण को माथे पर लगाने से सिर दर्द दूर हो सकता है।
लौंग: लौंग का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सिर दर्द को दूर करने के लिए तवे पर चार- पांच लौंग सेक लें और लौंग को सेंकने के बाद किसी कपड़े में बांध लें। कपड़े में बांधने के बाद लौंग को थोड़ी- थोड़ी देर में सूंघते रहें। लौंघ को सूंघने से सिर दर्द दूर हो सकता है।
गर्म पानी में जायफल का पाउडर मिलाकर सेवन करें: जायफल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में जायफल का पाउडर मिलाकर सेवन करें। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।
लौंग और नारियल के तेल: सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग और नारियल के तेल को मिला लें और इस मिश्रण को माथे पर लगाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है।
अदरक और नींबू का रस: सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक और नींबू के रस का सेवन करें। अदरक और नींबू के रस का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। अदरक और नींबू के रस का सेवन दिन में दो से तीन बार करें।
नारियल के तेल से मसाज: सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल से सिर की मसाज करें। नारियल तेल से मसाज करने से सिर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। आपको बता दें माइग्रेन की वजह से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। लगातार सिर दर्द की समस्या होने पर अपने डॅाक्टर से अवश्य सलाह लें।
गाजर का जूस: माइग्रेन के मरीजों को गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। गाजर के जूस का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या से आराम मिलता है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: