Health Conscious लोगों के लिए बहुत लाभदायक है 'Blue Tea', फायदे जान हैरान हो जायेंगे आप


हर घर में आपको कोई न कोई ऐसे लोग मिल जायेंगे जिन्हें चाय या कॉफ़ी पीना बहुत पसंद होता है। ऐसे लोग दिन में बहुत बार चाय या कॉफ़ी पी लेते हैं। सिर्फ कॉफी और चाय ही नहीं बल्कि ग्रीन टी, ब्लैक टी, आदि भी काफी पसंद की जाती है। आपको बता दें के इन सब के कोई न कोई फायदे जरूर होते हैं। परन्तु जो लोग हेलथ कॉन्शियस हैं वो ग्रीन टी या ब्लैक टी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन इन दिनों ब्लू टी लोगों के बीच काफी फेमस होती जा रही है। जी हाँ, आपको बता दें की यह चाय बाकी चाय से ज्यादा फायदेमंद होती है। इसे ‘ब्लू टी’ और ‘बटरफ्लाई टी’ के नाम से जाना जाता है। अगर आप ग्रीन टी या ब्लैक टी पी कर ऊब चुके हैं तो आपको ब्लू टी जरूर ट्राई करनी चाहिए। ये टी सिर्फ हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होती है। तो आइये आपको बताते है ब्लू टी के फायदों के बारे में। 
डायबिटीज के मरीजों के लिए- शुगर के मरीजों को ब्लू टी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है. जिन लोगों को शुगर की बीमारी नहीं भी है, वे अगर अगर ब्ल्यू टी रोज एक कप पीते हैं तो उन्हें कभी डायबिटीज की समस्या नहीं हो सकती। 
बढ़ाती है इम्यूनिटी- ब्लू टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और इससे कई तरह के रोगों से बचाव होता है. यह काफी एनर्जेटिक होती है और इसे पीने से जल्दी थकान का अनुभव नहीं होता. इसमें एक खास तरह की खुशबू होती है, जो लंबे समय तक तरोताजा रखती है। 
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है-  ब्‍लू टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसमें मौजूद बायो कंपाउड शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करते हैं और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। 
From Reducing Stress To Delaying Signs Of Ageing, A Cup Of Blue Tea Has  Great Benefits
बालों और त्‍वचा के लिए- ब्लू टी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. त्वचा को जवां और बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन फायदेमंद होता है। 
डिप्रेशन करती है दूर- ब्लू टी एंग्जाइटी और डिप्रेशन को भी कम करती है. इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड तनाव को कम करते हैं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: