Instagram पर ले सकते हैं TikTok का मजा, जानिये कैसे


भारत ने चीनी ऐप TikTok को बैन कर दिया हैं, ऐसे में TikTok चलाने वाले यूजर्स के लिए इंस्टाग्राम नया Reels फीचर लेकर आया है, जिसपर यूजर्स TikTok जैसे फीचर्स की तरह ही शॉर्ट विडियो बना सकते हैं। अब इंस्टाग्राम यूजर्स को नया Reels टैब ऐप में मिल रहा है, यानी टिकटॉक जैसा एक्सपीरियंस इंस्टाग्राम पर लेना अब आसान हो जाएगा। इससे पहले यूजर्स को Reels का ऑप्शन आसानी से नहीं मिलता था। क्योंकि इसे अंदर दिया गया था।

नया टैब iOS यूजर्स को पिछले हफ्ते से मिल रहा था और अब ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर भी दिख रहा है। इंस्टाग्राम पर Reels यूज करने के लिए यूजर्स को स्क्रीन के सबसे नीचे वाले हिस्से में जाना होगा, जहां Home और Profile ऑप्शंस दिखते हैं। यहां दिख रहे Explore टैब पर ‘मैग्निफाइंग ग्लास’ आइकन पर टैप कर पहुंचा जा सकता था। अब इस ऑप्शन को Reels ने रिप्लेस कर दिया है। यानी कि इस आइकन पर टैप करते ही यूजर्स को Reels का मेन पेज दिखने लगेगा।

अब इस्टाग्राम में इसके बदलाव के बाद Reels को कहीं ज्यादा इंगेजमेंट मिलने लगेगा और कंपनी भी यही चाहती है। कंपनी ने कहा है कि Reels ही एंटरटेनमेंट का फ्यूचर है और बड़ी मीडिया कंपनियों से लेकर इंडिविजुअल क्रिएटर्स तक इसका हिस्सा बनेंगे। ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस के बाद यह फीचर भारत में भी दिया गया है।

ऐसे काम करता है Reels

इंस्टाग्राम Reels फीचर की मदद से यूजर्स प्लैटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे और शेयर कर सकेंगे। अब ये वीडियो अपने आप इंस्टाग्राम के एक्सप्लोर टैब में शेयर हो जाएंगे। हालांकि, यूजर्स चाहें तो वीडियो पहले अपनी स्टोरीज और फीड में ही शॉर्ट विडियो शेयर कर सकते हैं। हालांकि इंस्टाग्राम और भी फिल्टर्स और फीचर्स Reels में ऐड करने पर काम कर रहा है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: