Karva Chauth: जानिए करवाचौथ व्रत खोलने के बाद किन चीजों का करें सेवन और किस्से करें परहेज


जैसे के आप सभी जानते ही हैं के आज बड़ी धूम धाम से करवाचौथ का पवन पर्व मनाया जा रहा है।आपको बता दें के इस की तैयारियां काफी समय पहले से ही शुरू हो चुकी थीं। महिलाओं के लिए करवा चौथ बहुत महत्व रखता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। यही नहीं बल्कि इस दिन महिलाएं अच्छे से शृंगार करती हैं। आपको बता दें के इस व्रत में महिलाएं सूर्योदय से पहले सरगी खाती हैं और फिर दिनभर भूखे पेट रहती हैं। इसी के साथ फिर रत को चंदमा देखने के बाद व्रत को खोलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के महिलाओं को व्रत खोलने के बाद भी खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। जी हाँ, ऐसा इसकिये क्यूंकि सारा दिन खाली पेट रहने से सेहत पर काफी असर पड़ता है। जिसके चलते व्रत के बाद कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें खाना चाहिए और जिन्हें नहीं। तो चलिए आपको बताते हैं करवा चौथ व्रत खोलने के बाद आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं- 


व्रत की ब्रेक में ना लें चाय या कॉफी: कुछ महिलाएं व्रत कथा सुनने के बाद चाय या कॉफी पी लेते हैं, जोकि गलत है। इस दौरान आप फलों या सब्जियों का जूस लें। आप चाहें तो 1 गिलास दूध भी पी सकती हैं।
एसिड बनाने वाले फूड्स से दूरी: पूरा दिन खाली पेट रहने के बाद एकदम से हैवी चीजें खाने पर कई समस्याएं हो सकती है। ऐसे में व्रत खोलने के बाद ऐसी चीजें ना खाएं जो एसिड बनाती हो जैसे चाय, कॉफी।
तला भुना ना खाएं: व्रत खोलने के बाद एकदम से तला-भुना न खाएं। इससे आपको बैचेनी, सीने में जलन, एसिडिटी, उल्‍टी की दिक्कत हो सकती है। इसकी बजाए आप स्प्राउट्स या सूखे मेवे ले सकती हैं। इसमें प्रोटीन होता है, जिससे पेट की दिक्कतें नहीं होती।
खजूर खाएं: खजूर से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और इससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है। वहीं उपवास के बाद खजूर का सेवन करने से आप पेट संबंधी दिक्कतों से भी बचे रहते हैं।
कोरोना होने के बाद कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट? - how to maintain healthy  diet after corona era-mobile
प्रोटीन फूड्स लें: डाइठ में प्रोटीन फूड्स जैसे सुखे मेवे- टोफू, गाजर, सेब, बींस और दाल खाएं। हालांकि करवा चौथ के दिन कई लोग साबुत उड़द की दाल बनाकर खाते हैं, जो सेहत के लिहाज से सही है।
पानी और जूस पिएं: वैसे तो महिलाएं करवा चौथ व्रत पति के हाथ से पानी पीकर ही करती हैं लेकिन एकदम से पानी भी ना पीएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीएं। आप जूस या लेमोनेड भी ले सकती हैं। चाय पीने का मन हो तो ग्रीन या ब्लैक टी लें। इससे एसिडिटी भी नहीं होगी और शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी।
चावल खाने से बचें: वजन घटा रहे हैं तो व्रत खोलने के बाद चावल का सेवन ना करें। इसमें कैलोरीज होती है जो आसानी से पचती नहीं। आप चाहे तो रात के समय चपाती खा सकते हैं। डिनर में सलाद, सूप जैसी हैल्दी चीजें भी ले सकते हैं।
Curd में ये 5 चीज़े मिला कर जरुर खाएं , फायदे सुन कर हो जाएंगे हैरान | Curd  Benefits | Boldsky - video dailymotion
दही खाएं: खाली पेट दही खाने से विशैले पदार्थ निकल जाते हैं और शरीर को अच्छा महसूस होता है। ऐसे में व्रत खोलने के बाद 1 कटोरी दही खाना अच्छी ऑप्शन है।
ओट्स: ओट्स खाने से भूख भी मिट जाएगी और पेट लंबे समय भरा रहेगा। साथ ही इसमें फाइबर होता है, जो आसानी से बपच जाता है और इससे वजन नहीं बढ़ता।
अंजीर, किशमिश: रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ ड्राई-फ्रूट्स, अंजीर, किशमिश जरूर लें। इससे नींद भी अच्छी आती है और डाइजेशन सिस्टम भी सही रहता है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: