Milk पीने के बाद भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान


हम रोजाना किसी भी समय पर दूध का अवश्य पीना पसंद करते होंगे। अच्छी सेहत के लिए दूध का रोजाना पीना बहुत जरुरी है। दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जैसे के – दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी-2, बी-12 जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के दूध तब आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है जब आप दूध पीने के बाद गलत चीजों का सेवन कर लेते हैं। जी हां, कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन अगर दूध पीने के बाद किया जाए तो यह आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकता हैं। इसी के साथ चलिए आपको आज हम बताते हैं के आपको दूध पीने के बाद किन चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना है। 


मिर्च मसालेदार भोजन: दूध पीने के बाद मिर्च मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से गैस की समस्या हो सकती है और बदहजमी भी हो सकती है।
ब्रेड बटर: अक्सर लोग सुबह के समय ब्रेड-बटर के साथ दूध पीते हैं। ऐसा करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। न्यूट्रीशियन बताते हैं कि इन सब में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इससे होता ये है कि खाना सही से नहीं पचता और उल्टी होने की संभावना बनी रहती है।
मछली: दूध के साथ या दूध पीने के पहले या बाद मछली नहीं खानी चाहिए। कारण कि मछली में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे पाचन संबंधी परेशानियां होती है। मछली खाने के बाद दूध पीने से फूड प्वाइजनिंग, पेट दर्द होता है। साथ ही शरीर पर सफेद धब्बे पड़ने का खतरा बना रहता है।
पंजाबी तड़का: लंगर वाली दाल (Punjabi Tadka: Langer wali Dal)
दाल: अक्सर रात को सोने से पहले लोग दूध का सेवन करते हैं, लेकिन दूध पीने के बाद अगर आपने दाल पी ली तो इससे दयाघात का खतरा हो सकता है।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: