Recipe: चखें स्वाद लजीज 'दही की गुजिया' का, पढ़ें रेसिपी


आवश्यक सामग्री
उड़द की दाल – 150 ग्राम
मूंग की दाल – 50 ग्राम
किशमिश – आवश्यकतानुसार
काजू – बारीक कटा हुआ
खोया – 2 बड़े चम्मच
दही – 4 कप
हरी मिर्च – 2
धनिया – आवश्यकतानुसार
भुना जीरा पाउडर – 2 छोटे चम्मच
चाट मसाला – 2 छोटे चम्मच
मीठी चटनी – 1 कप
हरी चटनी – 1 कप
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
– बनाने से एक दिन पहले रात में उड़द और मूंग की दाल को भिगो लें। इसके बाद अगले दिन उड़द और मूंग की दाल को पीस लें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दाल ज्यादा गीली न हो। अब पिसी हुई दाल में नमक, धनिया पत्ती, मिर्च, किशमिश और काजू मिला लें। मिलाने के बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें।
– अब आपने खोया में चीनी का भूरा मिलाना है और इसे कुछ देर के लिए अलग रख देना है। इसके बाद एक कॅाटन का कपड़ा लें और उसे गीला करने के बाद अच्छे से निचोड़ कर फैला लें। इसके बाद दाल के मिश्रण से एक छोटी सी लोई बनाएं और उसके बीच में थोड़ा सा खोया भर दें। इसके बाद इसे अच्छे से फोल्ड करें और गुजिया का आकार दें। गुजिया का आकार देने के बाद आपने इसे गीले कपड़े में रख देना है। इस तरीके से बाकी बचे दाल के मिश्रण से भी गुजिया बना लें।
– इसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। अब इस तेल में गुजिया को तलना शुरू करें। तली हुई गुजिया को एक पानी से भरे बर्तन में डुबों को रखें। गुजिया तलने के बाद आपने एक बर्तन में दही ले लें और उसे अच्छी तरह से मथ लें। दही में काला नमक और भुना जीरा मिला लें। इसके बाद गुजिया को पानी से निकाल लें और दही में डुबो दें। कुछ देर इसे फ्रिज में रखने के बाद आप मीठी और हरी चटनी डाल कर दही की गुजिया का सेवन कर सकती हैं।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: