Rice Bran Oil का सेवन आपको बचा सकता है हार्ट और कैंसर जैसी बिमारियों से, जानिए अन्य फायदे


आज हम आपको एक ऐसे ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में अपने शयद ही सुना होगा परन्तु वो ऑयल हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं राइस ब्रैन ऑयल की। ये तेल चावल की भूसी से तैयार किया जाता है। यह चावल के अंदर के छिलकों से निकाला गया तेल होता है। ये हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है। यही नहीं बल्कि एशियाई देशों में इसका प्रयोग कुकिंग ऑयल के तौर पर भी किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता  दें के विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल होते हैं। अगर राइस ब्रैन ऑयल का सेवन किआ जाये तो ये कई तरह की बिमारियों से हमें बचा सकता है। खासतौर में हिदाय रोगियों के लिए इसका सेवन भीत लाभदायक माना जाता है। चलिए आज हम पको इसके अन्य फायदे बताते हैं। 
1. कोलेस्ट्रॉल कम करता है: राइस ब्रान तेल में पॉलीअनसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, साथ ही इसमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। 
2.हॉर्मोन: राइस ब्रैन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हॉर्मोन को संतुलित रखने में मदद करते हैं अगर हॉर्मोन संतुलित न हो तो कई बीमारियां जैसे मोटापा, पीरियड्स में अनियमिता पाचन क्रिया में गड़बड़ी जैसी शारीरिक समस्या होने की संभावना बनी रहती है जिसमें आपकी मदद राइस ब्रैन ऑयल कर सकता है। 


3.हार्ट: ऐसा माना जाता है कि राइस ब्रैन ऑयल का सेवन करने से ह्रदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है इस तेल में ओरिजेनॉन नामक पदार्थ होता है जो दिल से संबंधित परेशानियों से राहत दिलाता है. दरअसल इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी ठीक रहता है इसलिए ये हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। 
4.कैंसर: कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए आपको सही डाइट लेना चाहिए राइस ब्रैन तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कैंसर से बचाने में मददगार है ऐसा माना जाता है कि ये ब्रेस्ट कैंसर, लग्स कैंसर ब्रेन कैंसर आदि से बचाने में भी मददगार हो सकता है। 
5.त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए: यह झुर्रियों को मिटा कर उम्र को कम दिखाने मे सहायक है. यह सूरज से होने वाली समस्‍या को दूर करता है और स्‍किन को टोन बनाता है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: