SBI ग्राहकों के लिए जरुरी खबरः बैंक सर्विस या ATM से हैं परेशान तो ऐसे करें शिकायत, तुरंत होगा एक्शन


नई दिल्लीः अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक हैं और आपको बैंक से जुड़ी कोई समस्या है तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं है। दरअसल आप आप अब घर बैठे इसकी शिकायत कर सकते हैं और इस पर तुरंत एक्शन लिया जाता है। आप ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीकों से बैंक को अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑफलाइन फॉर्म, SMS या कॉल के जरिए ऐसा किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एसबीआई में शिकायत करने का पूरा प्रोसेस।

ऑनलाइन शिकायत करने का तरीका

-SBI की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर जाएं।

-इसके बाद नीचे दाई तरफ Customer Complaint Form पर क्लिक करें।

-इस फॉर्म में सभी डिटेल्स भरना होंगे जैसे अकाउंट नंबर, कस्टमर टाइप, शिकायतकर्ता का नाम, ब्रांच कोड़, मोबाइल नंबर आदि। अब Captcha Code डालकर Submit करें।

-आपको एक शिकायत नंबर दिया जाएगा। इसी फॉर्म के ऊपर स्टेटस चेक करने का विकल्प दिया हुआ है, जहां आप अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

-SBI दावा करता है कि समस्या का समाधान 7 दिनों के अंदर कर दिया जाता है। आपकी शिकायत पर क्या एक्शन लिया गया, इसके बारे में बैंक आपको सूचित भी करता है।

SMS-फोन के जरिए करें शिकायत

यदि आप SMS के जरिए अपना शिकायत करना चाहते हैं इसके लिए भी बैंक आपको SMS “UNHAPPY” सर्विस देता है। इसके लिए आपको मैसेज में ‘UNHAPPY’ टाइप कर 8008202020 पर भेजना है। आपके मैसेज भेजने के बाद बैंक के कर्मचारी आपको कॉल करेंगे और आपकी समस्या का समाधान करेंगे। आप चाहें तो फोन के जरिए टोल फ्री नंबर 1-800-425-3800/1-800-11-22-11 पर भी अपनी शिकायज दर्ज करा सकते हैं।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: