wall से wallpaper हटाने के लिए अपनाएं ये कुछ तरीके, नहीं होंगी खराब दीवारें


लोग अपने घर को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए अपनी दीवारों पर अलग-अलग  तरीको के वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं। वॉलपेपर से दीवारें दिखने में बहुत सुंदर लगने लगती हैं। लेकिन समस्या तब आती है जब वॉलपेपर को बदलना हो या हटाना हो। वॉलपेपर को हटाना बहुत मुश्किल काम है। इस दीवारें भी खराब हो सकती हैं। अगर आपको भी इस समस्या को झेलना पड़ता है तो आज हम आपको इसे हटाने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। 
पानी का उपयोग: पुराने वॉलपेपर को हटाने के लिए अक्सर गर्म  पानी का उपयोग किया जाता है।बेहतर प्रभाव के लिए, आप पानी में डिशवॉशिंग जेल जोड़ सकते हैं।धातु के स्पुतुला के साथ सूजन वॉलपेपर के तल को झुकाकर, आप सावधानीपूर्वक कैनवास को फाड़ना शुरू कर सकते हैं।
कागज़:  पेपर की सतह पर, आप प्री-कट कर सकते हैं। सतह को पानी से गीला होना चाहिए। एक विशेष समाधान तैयार करना भी संभव है।एक भिगोने के समाधान को तैयार करने के लिए, गर्म पानी में सिरका या डिशवॉशिंग जेल को पतला करने के लिए पर्याप्त है। बीस मिनट के भीतर वॉलपेपर फूलना शुरू करना चाहिए। उसके बाद, आप दीवार से कागज के टुकड़े को हटाने शुरू कर सकते हैं।
स्पैटुला और रसोई के चाकू: पुराने वॉलपेपर नमी और समय के कारण स्वतंत्र रूप से दीवारों से अलग हो जाते हैं। आपको सूजन वाले क्षेत्रों को खोजने की जरूरत है, एक रसोई के चाकू या एक स्पैटुला के किनारे के साथ छील कागज को छीलें, और फिर धीरे-धीरे खींचें। कागज के प्रकार जर्जर हो जाते हैं, इसलिए उन्हें तेजी से खींचना असंभव है।
Beibehang Custom wallpaper mural HD Bird Magnolia TV background wall  wallpaper painting papel de parede wall paper home decor|Wallpapers| -  AliExpress
कोना हटाएँ: वॉलपेपर का जो कोना छूटा हुआ हो, सबसे पहले स्क्रेपर की सहायता से वहां से थोड़ा हटाकर देखो। इससे आपको ये अंदाज हो जाएगा  कि इसे हटाने में कितना समय लगने वाला है।
चिपकन को ढीला करें: इसके लिए हल्के गर्म पानी में लिक्विड डिटर्जेंट के साथ मुट्ठीभर सेलुलोस पेस्ट मिलाये और उसे वॉलपेपर पर लगा दें। कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर स्क्रैपर की मदद से इसे हटाएँ।



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: