Winter Season में बाकी फलों में से सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है Orange, जानिए क्यों


सर्दी जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है उसी तरह इस ठंड के मौसम में कई स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल भी बाजार में देखने लगे हैं। जैसे के स्ट्रॉबेरी, अनानास और संतरा आदि हैं। इन फलों में से सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और बेहतर फल संतरा होता है। संतरे का सेवन सर्दियों में हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें के इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो के कई तरह की खतरनाक बिमारियों से हमे बचाये रखते हैं। आज हम आपको संतरे के अन्य फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शयद ही आप जानते होंगे। 
वजन घटाने में है मददगार: संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन सी पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार हैं। दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देता है और पूरे दिन आपको कम खाने में मदद करता है जबकि विटामिन सी ग्लूकोज को ऊर्जा में बदल देती है और वसा को जलाने में मदद करती है। इसलिए रोज एक संतरे का सेवन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
हृदय को बनाता है स्वस्थ: संतरे का सेवन हृदय के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिल को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना एक संतरे का सेवन जरूर करें।
पेट के अल्सर को रखता है दूर: कैल्सियम से भरपूर संतरा आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद तो करता ही है, साथ ही इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री पेट के अल्सर को भी रोकती है। इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप हर रोज एक संतरे का सेवन कर सकते हैं।
इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत: संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। इसके अलावा संतरे में बहुत सारे पॉलीफेनोल भी होते हैं जो वायरल संक्रमणों से बचाते हैं। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: